ICC World Cup : इन 19 खिलाड़ियों का टूटेगा World Cup खेलने का सपना, Rohit से लेकर Virat तक सब ने दिए मौके

News Desk
ICC World Cup

ICC World Cup : भारतीय क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्ड कप से पहले 30 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप खेलने वाली है। एशिया कप (Asia Cup) के दौरान भारतीय टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में उतरने वाली है, जिसमें खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ियों को ICC World Cup में खेलने का मौका मिल सकता है। 30 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा जबकि वनडे वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर से भारत में होने वाला है।

देखा जाए तो 1 जनवरी 2020 से लेकर अब तक वनडे क्रिकेट में 22 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है लेकिन कोई भी खास प्रदर्शन नहीं कर पाया है। इन सभी खिलाड़ियों में केवल 3 खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप खेलने की रेस में शामिल है, बाकी 19 खिलाड़ी दूर-दूर तक लिस्ट में नजर नहीं आ रहे हैं। इस लिस्ट में सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और संजू सैमसन शामिल हैं। लेकिन 22 खिलाड़ियों में से अधिकतर खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) से लेकर रोहित शर्मा की कप्तानी में भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं।

इन 19 खिलाड़ियों में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के भाई क्रुणाल पांड्या भी शामिल है जिन्होंने अपने डेब्यू वनडे मैच में इंग्लैंड के आप सेंचुरी जरूर लगाई थी लेकिन इसके बाद वह लगातार फ्लॉप साबित रहे हैं। क्रुणाल पांड्या ने पिछले 3 सालों में 5 वनडे मुकाबले खेले लेकिन सिर्फ एक अर्धशतक की बदौलत उन्होंने 130 रन बनाए हैं। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 2 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा ने खिलाड़ियों की बात करें तो दीपक हुड्डा ने 10 मैच में 153 रन, ऋतुराज गायकवाड़ ने 2 मैचों में 27 रन, मयंक अग्रवाल ने 5 मैचो में 86 रन, पृथ्वी शॉ ने 6 मैचों में 189 रन, वेंकटेश अय्यर ने 2 मैचों में 27 रन जबकि नीतीश राणा ने 1 मैच में 7 रन बनाए है। इसका मतलब है कि पिछले 3 सालों में वनडे क्रिकेट के दौरान कोई भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं रहा है।

इस लिस्ट में गेंदबाजों की बात करें तो प्रसिद्ध कृष्णा ने 14 वनडे मैचों में 25 विकेट चटकाए हैं, लेकिन चोट लगने के कारण वह बाहर हो गए और अब उनका विश्व कप खेलना संभव माना जा रहा है। गेंदबाजों के लिस्ट में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह पक्की है तो शार्दुल ठाकुर भी इस रेस में शामिल है।

लेग स्पिनर राहुल चाहर और रवि बिश्नोई ने एक-एक मैच खेलते हुए क्रमशः 3 विकेट और 1 विकेट लिए है। कृष्णप्पा गौतम ने एक मैच में 1 विकेट, कुलदीप सेन ने एक मैच में 2, तेज गेंदबाज चेतक सकारिया ने 1 मैच में जबकि अर्शदीप सिंह को 3 मैच में एक भी विकेट नहीं मिला। वहीं तेज गेंदबाज आवेश खान ने 5 मैचों में 3 विकेट लिए है।

इसके अलावा पिछले 3 साल के वनडे क्रिकेट को देखे तो शाहबाज अहमद ने 3 मैचों में तीन विकेट, टी नटराजन ने 2 मैचों में 3, मुकेश कुमार ने 3 मैचों में 4 और उमरान मलिक 10 मैचों में 13 विकेट लेने में कामयाब रहे है।

अगर बल्लेबाजों की बात करें तो पिछले 3 साल में सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल ने बनाए है। इन्होनें 25 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 4 सेंचुरी और 6 हाफ सेंचुरी लगाकर 1421 रन बनाए है। वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली 3 मेचों में 1289 रन बनाकर दूसरे नंबर पर है। विराट ने 3 शतक लगाए है। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 50 विकेट लिए है तो मोहम्मद सिराज ने 43 विकेट लिए है। फिलहाल एशिया कप के लिए 20 अगस्त को भारतीय टीम की घोषणा हो सकती है।

Share This Article