Bhuvneshwar Kumar लेने जा रहे है संन्यास, सोशल मीडिया पर दिए संकेत

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार क्या इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं? इसका जवाब है कि ऐसा संभव है कि वे ऐसा करें, क्योंकि उन्होंने अपने इंस्टा बायो 'क्रिकेटर' शब्द हटा लिया है।

News Desk
Bhuvi will retire wrote this thing on social media

भुवनेश्वर कुमार स्विंग किंग के नाम से मशहूर दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे है. बता दें कि भुवी ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला था. उसके बाद से उन्हें दूसरा मौका नहीं मिला है. पिछले 8-9 महीने से चयनकर्ता ने इस खिलाड़ी को मौका नहीं दिया है. एक युवा खिलाड़ी की वजह से चयनकर्ताओं ने इस दिग्गज खिलाड़ी से मुंह मोड़ लिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) जल्द ही संन्यास का ऐलान कर सकते हैं.

Bhuvneshwar Kumar के रेपलेसमेन्ट बन चुके है Arshdeep Singh

बता दें कि हम यहां जिस युवा खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि अर्शदीप सिंह है. मालूम हो कि चयनकर्ता ने अब भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की जगह युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह को मौका देना शुरू कर दिया है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि काफी समय से भुवनेश्वर कुमार को सिर्फ टी20 मैचों के लिए ही चुना जा रहा था.

लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनके साधरण प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने भुवी को मौके देना पूरी तरह से बंद कर दिया है. उनकी जगह चयनकर्ताओं ने अब अर्शदीप सिंह को टी20 में मौका देना शुरू कर दिया है. ऐसे में कहा जा सकता है कि अर्शदीप सिंह की वजह से चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार को मौके देना बंद कर दिया है.

भुवी को किया गया तीनों फॉर्मेट मे नजरअंदाज

आपको बता दें कि भुनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पहले टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट का हिस्सा हुआ करते थे. लेकिन पहले तो फॉर्म में गिरावट के कारण उन्हें टेस्ट के लिए नजरअंदाज कर दिया गया. उसके बाद वनडे और अब टी20 से भी उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है.

गौरतलब है कि भुवी ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 21 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इसके अलावा भुवि ने अपना आखिरी टी20 मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. भुवनेश्वर कुमार ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच खेला था.

Bhuvneshwar Kumar के ये अनोखे रिकॉर्ड

भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके नाम T20I क्रिकेट में एक भी नो-बॉल के बिना 1000 से अधिक गेंदें फेंकने का रिकॉर्ड है. भुवी ने 1791 गेंदों में एक भी नो बॉल नहीं की है. उनके नाम T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी है. इसके साथ ही भुवी के नाम आईपीएल में लगातार दो बार पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. उन्होंने 2016 और 2017 में लगातार दो बार पर्पल कैप जीती है.

इसके अलावा उनके अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भुवी ने भारत के लिए अब तक 21 टेस्ट, 121 वनडे और 87 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने टेस्ट में 63, वनडे में 141 और टी20 में 90 विकेट लिए हैं.

Share This Article