Team India : पहली बार टीम इंडिया को पहननी होगी ‘पाकिस्तान’ लिखी हुई जर्सी, जाने क्या है कारण?

News Desk
team India

Team India : भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार कुछ ऐसा होने वाला है जो आप सभी को हैरान कर देगा। जी हाँ, भारतीय टीम (Team India) पहली बार अपने क्रिकेट इतिहास में ‘पाकिस्तान’ (Pakistan) लिखी हुई जर्सी पहनने जा रही है और इसके पीछे का क्या कारण है और ऐसा क्यों हो रहा है, ये आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो इस खबर के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही है जिन पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने ‘पाकिस्तान’ लिखी हुई इंडियन जर्सी पहन रखी है। आइये जानते हैं इसका कारण?

दरअसल बात यह है कि इस बार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के पास Asia Cup 2023 के लिए पूरे अधिकार है और वो इसे होस्ट करने जा रहे है। हालांकि एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा जिसमें से 4 मैच की पाकिस्तान में खेले जाएंगे जबकि बाकी 9 मैच श्रीलंका में होंगे।

एशिया कप टूर्नामेंट की शुरुआती 30 अगस्त को होने वाली है और इस दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला 2 सितंबर को होगा। इस मैच के दौरान भारतीय टीम (Team India) की जर्सी पर ‘पाकिस्तान’ लिखा हुआ होगा और ऐसा क्रिकेट इतिहास में पहली बार होने जा रहा है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम इसलिए लिखा हुआ होगा क्योंकि एशिया कप 2023 के कुछ मैचों की मेजबानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कर रहा है। इसलिए भारतीय टीम की जर्सी के दाहिनी तरफ सीने पर ‘एशिया कप पाकिस्तान 2023’ लिखा हुआ होगा। इतना ही नहीं बल्कि भारत सहित बाकी 5 टीमों की जर्सी पर भी पाकिस्तान का ही नाम लिखा हुआ होगा।

इसी प्रकार जब T20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा था तो पाकिस्तान की जर्सी पर भी भारत का नाम लिखा हुआ था। उसे समय यह टूर्नामेंट यूएई और ओमान में जरूर खेला गया था लेकिन इस टूर्नामेंट की मेजबानी BCCI कर रहा था। इसीलिए अब की बार भारतीय टीम (Team India) के खिलाड़ियों को भी पाकिस्तान नाम की लिखी हुई जर्सी पहनी होगी। पाकिस्तान के बाद भारत को दूसरा लीग मैच नेपाल के साथ 4 सितंबर को खेलना है।

Share This Article