IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ये होंगे भारत के कप्तान, देखें भारत का स्क्वॉड और मैच शेड्यूल

भारतीय क्रिकेट टीम और आयरलैंड के बीच 18 अगस्त से तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. टीम इंडिया इस सीरीज में नए कप्तान और उपकप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी.

News Desk
T20 series against Ireland

भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड जा रही है। टीम इंडिया और आयरलैंड 18 अगस्त, 20 अगस्त और 23 अगस्त को टी20 सीरीज में खेलेंगे। पिछले कुछ समय से हार्दिक पांड्या टी20 टीम का कप्तान हैं। साथ ही रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान हैं। लेकिन दोनों खिलाड़ियों को इस दौरे पर आराम दिया गया है। टीम इंडिया इस सीरीज में एक नए कप्तान और उपकप्तान के साथ खेलेगी।

17 साल बाद गेंदबाज करेगा टीम इंडिया की कप्तानी

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का कप्तान घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बनाया गया है. वह दूसरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे. भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 17 साल पहले 2006 में खेला था. लेकिन अभी तक किसी भी स्पेशलिस्ट गेंदबाज को भारतीय टी20 टीम का कप्तान नहीं बनाया गया था. ऐसे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पहले स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं जो टी20 में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे

माही है टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान

टी20 में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी हैं. एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 41 टी20 इंटरनेशनल मैच जिताए थे. वहीं, रोहित शर्मा ने 39 जीत के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. बतौर कप्तान विराट कोहली ने 30 और हार्दिक पंड्या ने 10 टी20 मैच जीते हैं. टी20 में जसप्रीत बुमराह भारत के 11वें कप्तान हैं. वहीं, सितंबर-अक्टूबर में एशियन गेम्स में ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कप्तानी करेंगे. वह 12वें भारतीय कप्तान बनेंगे.

टीम इंडिया का स्क्वॉड-

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान.

T-20 सीरीज का पूरा शेड्यूल

पहला टी20 मैच– 18 अगस्त – मालाहाइड क्रिकेट क्लब, डबलिन
दूसरा टी20 मैच – 20 अगस्त – मालाहाइड क्रिकेट क्लब, डबलिन
तीसरा टी20 मैच – 23 अगस्त – मालाहाइड क्रिकेट क्लब, डबलिन

Share This Article