Emerging Asia Cup के लिए India A Team हुई घोषित, इन खिलाड़ियों की चमकी किस्मत

Emerging Asia Cup 2023: 15 सदस्यीय भारतीय टीम को श्रीलंका में 14 से 23 जुलाई तक खेले जाने वाले एशिया कप के लिए घोषित किया गया है। 20 साल के खिलाड़ी यश ढुल को इस टूर्नामेंट का कप्तान नियुक्त किया गया है।

News Desk
India A team announced for Emerging Asia Cup

Emerging Asia Cup 2023: 31 अगस्त को एशिया कप 2023 शुरू होगा और 17 सितंबर को फाइनल खेला जाएगा। एशिया कप 2023 की तारीखों को एशियन क्रिकेट काउंसिल जल्द ही घोषित कर सकता है। वहीं, 13 से 23 जुलाई के बीच श्रीलंका में एसीसी मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023 का आयोजन होगा। भारतीय सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट के लिए चुना है।

15 सदस्यीय टीम का ऐलान

जूनियर क्रिकेट कमेटी ने भारत-ए टीम को 13 से 23 जुलाई तक श्रीलंका के कोलंबो में खेले जाने वाले एसीसी मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023 के लिए चुना है। आठ एशियाई देश 50 ओवर का टूर्नामेंट खेलेंगे।

यश ढुल को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

दलीप ट्रॉफी की टीम से निराशाजनक प्रदर्शन के कारण यश धुल को श्रीलंका में 13 से 23 जुलाई तक होने वाले एमर्जिंग एशिया कप वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत ए टीम का कप्तान चुना गया। टीम में मुख्य रूप से अंडर-23 खिलाड़ी ही हैं क्योंकि उन्हें मर्जिंग टूर्नामेंट की जरूरत है।

वर्ल्ड कप में यश ढुल ने चार मैचों में 229 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 76 से अधिक था। यश ढुल ने अभी तक 15 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 49.78 की औसत से 1,145 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से इस दौरान चार शतक और चार अर्धशतक भी निकले हैं।

पाकिस्तान की टीम से भी होगा सामना

भारत ए, नेपाल, यूएई ए और पाकिस्तान ए ग्रुप-बी में हैं। जबकि श्रीलंका ए, बांग्लादेश ए, अफगानिस्तान ए और ओमान ए को ग्रुप ए में रखा गया है। प्रत्येक ग्रुप की सर्वश्रेष्ठ दो टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। पहला सेमीफाइनल ग्रुप ए की विजेता टीम और ग्रुप बी की दूसरी टीम के बीच होगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल 21 जुलाई को ग्रुप बी की विजेता टीम और ग्रुप ए की दूसरी टीम के बीच होगा और 23 जुलाई को फाइनल होगा।

इन खिलाड़ियों की चमकी किस्मत

पंजाब रणजी कप्तान अभिषेक शर्मा को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। टीम में चुने गए सभी खिलाड़ी तीनों में से किसी एक में अपने राज्य की सीनियर टीम में खेल चुके हैं। अभसिमरन सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी शतक लगाया है।

प्रभसिमरन और ध्रुव जुरेल विकेटकीपिंग करेंगे। जुरेल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए कई बार ‘इंपेक्ट प्लेयर’ के रूप में खेलते हुए फिनिशर की भूमिका पर प्रभाव डाला। टीम में दिल्ली के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हर्षित राणा भी है। आईपीएल के दौरान राणा की गति प्रभावी थी। दलीप ट्रॉफी में हाल ही में उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक जड़ा।

घरेलू सत्र में, अंडर-19 विश्व कप 2022 विजेता भारतीय टीम के कप्तान धुल ने छह रणजी मैच में मात्र 270 रन बनाए। इससे पहले, वह विजय हजारे ट्रॉफी के सात मैचों में सिर्फ 191 रन बना पाया था। दिल्ली कैपिटल्स के 20 वर्षीय बल्लेबाज की प्रतिभा को राष्ट्रीय चयन समिति ने मौका दिया है।

असम का रियान पराग भी इसी तरह है। राजस्थान रॉयल्स से कई अवसरों का फायदा उठाने में वह असफल रहे, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें टीम में रखा है। पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद दोनों में उप कप्तान अभिषेक ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

चयनकर्ताओं ने घरेलू प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तमिलनाडु के प्रदोष रंजन पॉल, हरियाणा के निशांत सिंधू और केरल के निकिन जोस को भी टीम में शामिल किया है। तेज गेंदबाजी में ध्यान दिया गया है जो 135 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकें।

टीम में राणा, लखनऊ सुपर जाइंट्स के तेज गेंदबाज युवराज सिंह डोडिया, चेन्नई सुपरकिंग्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह और महाराष्ट्र के राजवर्धन हांगरगेकर शामिल हैं। भारत ए को ग्रुप बी में नेपाल, यूएई ए और पाकिस्तान ए के साथ रखा गया है, जबकि ग्रुप ए में श्रीलंका ए, बांग्लादेश ए, अफगानिस्तान ए और ओमान ए हैं। नेपाल टूर्नामेंट में अपनी वरिष्ठ टीम को उतार रहा है।

प्रत्येक ग्रुप की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। ग्रुप ए में पहले स्थान पर रहने वाली टीम और ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम पहला सेमीफाइनल खेलेंगे। ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम और ग्रुप बी में पहले स्थान पर रहने वाली टीम के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। 21 जुलाई को सेमीफाइनल होगा। 23 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा।

भारत ए टीम इस प्रकार है:

यश धुल (कप्तान), बी साई सुदर्शन, अभिषेक शर्मा, निकिन जोस, प्रदोष रंजन पॉल, रियान पराग, निशांत संधू, प्रभसिमरन सिंह, ध्रुव जुरेल, मानव सुथार, युवराज सिंह डोडिया, हर्षित राणा, आकाश सिंह, नितीश कुमार रेड्डी, राजवर्धन हेंगरगेकर। स्टैंडबाई: हर्ष दुबे, नेहल वढेरा, स्नेल पटेल, मोहित रेडकर।

Share This Article