Wimbledon 2023 Winner: जोकोविच की बादशाहत खत्म कर कार्लोस अल्कारेज बने विम्बलडन के नए चैम्पीयन

कार्लोस अल्कारेज ने विम्बलडन चैम्पियनशिप में मेन्स सिंगल्स खिताब जीता है। स्पेनिश खिलाड़ी अल्कारेज ने फाइनल मुकाबले में सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच को पांच सेटों से हराया। यह अल्कारेज के करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था।

News Desk
Wimbledon 2023 Winner: जोकोविच की बादशाहत खत्म कर कार्लोस अल्कारेज बने विम्बलडन के नए चैम्पीयन

Wimbledon Final 2023 Winner: 16 जुलाई 2023 (रविवार) को विम्बलडन मेंस सिंगल्स ने नया चैंपियन घोषित किया। स्पेन के Carlos Alcaraz ने बुरी शुरुआत के बाद सर्बिया के Novak Djokovic को विम्बलडन में 1-6, 7-6 (6), 6-1, 3-6, 6-4 से हराया। इसके साथ ही जोकोविच का 34 मैचों की विम्बलडन जीत का सिलसिला समाप्त हो गया। जोकोविच ने सात बार Wimbledon Championship जीती है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी अल्कारेज ने अपना पहला विम्बलडन खिताब जीता है।

अल्कारेज ने जोकोविच को रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले आठवें और लगातार पांचवें विम्बलडन खिताब से वंचित कर दिया। मुकाबला चार घंटे और चालीस मिनट चला। 36 वर्षीय जोकोविच को अभी 24वां ग्रैंडस्लैम जीतकर सेरेना विलियम्स से आगे निकलने का इंतजार करना होगा। स्पेन के अल्कारेज विंबलडन, जो 20 साल का था, तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। 1974 के बाद से किसी भी ग्रैंड स्लैम फाइनल में दोनों की उम्र में सबसे ज्यादा अंतर है।

जोकोविच का रिकॉर्ड 35वां ग्रैंडस्लैम फाइनल

पिछले महीने फ्रेंच ओपन में अल्कारेज और जोकोविच भी खेले गए, लेकिन अलकाराज चोटिल हो गए। इस बार उनके पास जोकोविच के प्रत्येक हमला का जवाब देने का साहस था। 130 मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वे से सर्विस की। 2013 में जोकोविच ने यहां अपनी आखिरी फाइनल जीत हासिल की थी। यह अल्कारेज का दूसरी बार ग्रैंडस्लैम फाइनल था और उनका रिकॉर्ड 35वां था।

अल्कारेज बने विम्बलडन के नए चैम्पीयन

अल्काराज ने 20 साल की उम्र में विंबलडन का खिताब जीता है। अल्काराज ने पिछले साल यूएस ओपन जीता था। अल्काराज 20 साल की उम्र में दो बड़े खिताब जीतने वाले पांचवें टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

इसके अलावा, अल्काराज दुनिया के दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी है, जिसने टेनिस जगत का सबसे महान खिलाड़ी जोकोविच को हराया है। इस खिताब को जीतने पर जोकोविच ने 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता होता, लेकिन वह चूक गया। अल्काराज से मुकाबला करते समय जोकोविच इतना गुस्सा में आ गए कि उन्होंने अपना रकैट तक तोड़ दिया। अल्काराज ने जोकोविच को हराया, यह भी दिखाया कि फेडरर, नडाल और जोकोविच के बाद टेनिस जगत में एक नया सितारा आ गया है।

Share This Article