Chandrayaan 3: सफलतापूर्वक अलग हुआ प्रोपल्शन मॉड्यूल से विक्रम लैंडर, अब 23 अगस्त पर नजर

News Desk
Propulsion module separated from Vikram Lander

भारत के चंद्रयान -3 मिशन ने अपनी चंद्र खोज में एक और बड़ी छलांग लगाई क्योंकि अंतरिक्ष यान का ‘विक्रम’ लैंडर मॉड्यूल गुरुवार को प्रणोदन मॉड्यूल से सफलतापूर्वक अलग हो गया। चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर का नाम विक्रम साराभाई (1919-1971) के नाम पर रखा गया है, जिन्हें व्यापक रूप से भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है

23 अगस्त को निर्धारित है लैंडिंग

23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपनी निर्धारित लैंडिंग से एक सप्ताह पहले, अंतरिक्ष यान ने बुधवार को चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान की अंतिम चंद्र-बाउंड कक्षा कटौती प्रक्रिया को अंजाम दिया।

अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए एक GSLV Mark 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन का उपयोग किया गया था जिसे 5 अगस्त को चंद्र कक्षा में स्थापित किया गया था और तब से यह कक्षीय युद्धाभ्यास की एक श्रृंखला के माध्यम से चंद्रमा की सतह के करीब उतारा गया है। .

इसरो ने श्रीहरिकोटा से किया था लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा 14 जुलाई को चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च किए हुए एक महीना और दो दिन हो गए हैं। अंतरिक्ष यान को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

इसरो चंद्रमा पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए प्रयास कर रहा है, जिससे भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा।

चंद्रयान -3 घटकों में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल उपप्रणालियाँ शामिल हैं जिनका उद्देश्य सुरक्षित और नरम लैंडिंग सुनिश्चित करना है जैसे कि नेविगेशन सेंसर, प्रणोदन प्रणाली, मार्गदर्शन और नियंत्रण, अन्य।
भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 के घोषित उद्देश्य सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग, चंद्रमा की सतह पर रोवर का घूमना और यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोग हैं।

इसरो का आया ट्वीट

अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा

“अब सब कुछ ठीक चल रहा है। 23 अगस्त को (चंद्रमा पर) उतरने तक कई तरह की गतिविधियां होंगी। उपग्रह स्वस्थ है।
चंद्रमा पृथ्वी के अतीत के भंडार के रूप में कार्य करता है और भारत का एक सफल चंद्र मिशन पृथ्वी पर जीवन को बढ़ाने में मदद करेगा, साथ ही इसे सौर मंडल के बाकी हिस्सों और उससे आगे का पता लगाने में भी सक्षम बनाएगा।

ऐतिहासिक रूप से, चंद्रमा के लिए अंतरिक्ष यान मिशनों ने मुख्य रूप से भूमध्यरेखीय क्षेत्र को उसके अनुकूल इलाके और परिचालन स्थितियों के कारण लक्षित किया है। हालाँकि, चंद्र दक्षिणी ध्रुव भूमध्यरेखीय क्षेत्र की तुलना में काफी अलग और अधिक चुनौतीपूर्ण भूभाग प्रस्तुत करता है।

Share This Article