Smartphone Battery Damage : रात भर ना लगाएं फोन चार्ज, वरना इन गलतियों से भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

News Desk
Battery

Smartphone Battery Damage : इन दिनों मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। दरअसल हमारे ज्यादातर काम मोबाइल फोन के जरिए ही होते हैं। हम अक्सर ध्यान रखते हैं कि हमारी बैटरी जल्दी से कम ना हो जाए। यहां तक कि बैटरी हमारे फोन का एक अहम हिस्सा होता है।

देखा जाए तो जैसे जैसे फोन पुराने होने लगते हैं, वैसे वैसे ही हमारी बैटरी भी फिर कमजोर होने लगती है, लेकिन हम कुछ बातों का ध्यान रख कर अपने फोन को चार्ज करेंगे तो हमारी बैटरी कभी खराब नहीं होगी। आइये हम आपको कुछ बातें बताते हैं जिससे आपकी बैटरी लंबे समय तक चलेगी।

हमें हमारे फोन के साथ ही जो चार्जर मिलता है उसी का इस्तेमाल अपने फोन को चार्ज करते वक्त करना चाहिए। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि स्मार्टफोन के लिए यूनिवर्सल चार्जिंग इंटरफेस यूज इस्तेमाल किया जाता है यानी कि हमारा फोन अगर हम छोटे वाट वाले चार्जर से चार्ज करते हैं तो हमारी बैटरी खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए हमें फोन लेते वक्त हमेशा कहा जाता है कि जो फोन का चार्जर है उसी से फोन को चार्ज किया जाए।

हम अक्सर लापरवाही कर देते हैं और लोकल चार्जर से अपना फोन चार्ज कर लेते हैं। ऐसा करने से भी हमारी बैटरी डैमेज हो जाती है और धीरे-धीरे हमारी बैटरी काम करना बंद कर देती है।

इसी के साथ हम हमेशा अपने फोन को एक कवर के साथ रखते हैं, लेकिन आप जब भी अपना फोन चार्ज के लिए लगाते तो उस दौरान अपने फोन का कवर निकाल दें, ताकि चार्ज होते वक्त फोन का हीट आसानी से बाहर निकल सके क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते तो फोन ब्लास्ट होने के चांस दोगुना बढ़ जाते हैं।

हम अक्सर जल्दबाजी में इस बात का ध्यान रखते हैं कि हमारा फोन स्मार्ट चार्ज से चार्ज करने से जल्दी चार्ज हो जाएगा। लेकिन ऐसा करने से भी हमारे फोन को भारी नुकसान हो सकता है। अगर हमारा फोन सिर्फ 33 वाट का पावर झेल सकता है और अगर हम 60 वाट के चार्जर का इस्तेमाल करेंगे तो आगे चलकर हमारी बैटरी खराब हो जाएगी।

अक्सर कई लोग रात को सोने से पहले फोन को चार्ज पर लगा देते हैं और पूरी रात फोन को चार्ज होने देते हैं लेकिन हमें ऐसी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। देखा जाए तो नॉर्मल फोन 2 घंटे 45 मिनट के अंदर तक चार्ज हो जाता है। इसके लिए आपको रात भर फोन को चार्ज लगाने की जरूरत नहीं है। रात भर फोन चार्जिंग में होने के कारण भी फोन ब्लास्ट होने के चांस बढ़ जाते हैं।

Share This Article