iPhone यूजर्स भूल कर भी ना करें यह गलती, वरना अच्छा नहीं होगा अंजाम

News Desk
iPhone

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple द्वारा मोबाइल यूजर्स को चेतावनी दी गई है। इसमें उन्हें फोन को चार्ज करते समय सोने के साथ उनके बगल में रखने से जुड़े संभावित खतरों के बारे में सतर्क रहने को कहा गया है। कंपनी ने एक घोषणा के माध्यम से उचित फोन चार्जिंग की अहमियत के बारे में बताया है और चार्ज हो रहे डिवाइस के साथ सोने पर जुड़े जोखिमों के बारे में जानकारी दी।

इसमें आग लगना, बिजली का झटका आदि संभावनाएं शामिल हैं। इन सब खतरों से बचने हेतु कंपनी सलाह देती है कि सभी Apple यूजर्स को अपना फोन अच्छे वेंटिलेशन वाली जगह में चार्ज पर लगाना चाहिए।

iPhone को चार्ज करते समय रखें ध्यान

  • कंबल या तकिये के नीचे फोन रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उसके गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • Apple ने कहा है कि डिवाइस या पावर एडॉप्टर पर नहीं सोना चाहिए। जब यह पावर सोर्स से कनेक्ट हो तो इन्हे कंबल, तकिया या अपने शरीर के नीचे नहीं रखना चाहिए।
  • iPhones, पावर एडॉप्टर एवं वायरलेस चार्जर को हमेशा हवादार जगहों पर चार्ज करना चाहिए।

थर्ड पार्टी चार्जर का न करें इस्तेमाल

  • Apple थर्ड पार्टी चार्जर के इस्तेमाल से होने वाले खतरों पर भी रौशनी डालता है। खासतौर पर सस्ते प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनमें सुरक्षा मानकों की कमी हो।
  • इससे बचने के लिए Apple यूजर्स को iPhone के लिए बनी केबल इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, जो अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मानकों का पालन करे।
  • किसी तरल पदार्थ या पानी के पास फोन चार्ज करने से बचना चाहिए। इसी के साथ क्षतिग्रस्त चार्जर को भी तुरंत त्यागने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे आग लगने और बिजली का झटका लगने की सम्भावना रहती है।
Share This Article