प्रधानमंत्री मोदी ने की घोषणा, देश में बहुत जल्द आने वाला है 6G

News Desk
प्रधानमंत्री मोदी

2023 में भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया। अपने भाषण के दौरान उन्होंने घोषणा की कि सरकार 5G नेटवर्क के रोलआउट के बाद अब देश में 6G नेटवर्क लाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने उल्लेख किया कि 6जी नेटवर्क के कार्यान्वयन के लिए वर्कफोर्स के गठन सहित जमीनी कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर 5G नेटवर्क के विस्तार पर भी संतोष जताया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इंटरनेट अब हर गांव तक पहुंच रहा है और देश क्वांटम कंप्यूटिंग (quantum computing) की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत वर्तमान में 5जी तकनीक को सबसे तेजी से प्रसारित करने वाला देश है। एक अनुमान के अनुसार यह तकनीक 700 से अधिक जिलों तक पहुंच चुकी है। डिजिटल इंडिया की अवधारणा पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि आज विकसित देश भी डिजिटल इंडिया की सफलता से सीखने में रुचि रखते हैं।

कृषि क्षेत्र में तकनीकी उन्नति को प्रोत्साहित करने की योजना

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के लिए नए सिरे से कार्य किया जा रहा है। पीएम मोदी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की ग्रामीण महिलाओं की क्षमता पर अपना विश्वास जताया।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के लिए हम एक नई योजना के बारे में विचार कर रहे हैं। आपको बता दें इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन (drone) प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें संचालित करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा उज्ज्वल भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भ्रष्टाचार से निपटने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2014 से पहले इंटरनेट सेवाएं अत्यधिक महंगी हुआ करती थीं, लेकिन आज इसकी लागत में काफी कमी आई है जिसके चलते हर परिवार बचत कर रहा है।

Share This Article