Reliance AGM 2023: 28 अगस्त को Mukesh Ambani करेंगे बड़ा ऐलान, जादुई पिटारे से निकालेंगे ये 4 चीजें

Reliance AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग 28 अगस्त 2023 को दोपहर के 2 बजे से शुरू होगी। माना जा रहा है कि इस दिन मुकेश अंबानी Jio 5G Plan, Jio AirFiber और Jio 5G Phone को पेश कर सकते हैं।

News Desk
Reliance AGM 2023: 28 अगस्त को Mukesh Ambani करेंगे बड़ा ऐलान, जादुई पिटारे से निकालेंगे ये 4 चीजें
Reliance AGM 2023: 28 अगस्त को Mukesh Ambani करेंगे बड़ा ऐलान, जादुई पिटारे से निकालेंगे ये 4 चीजें

Reliance AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए इस साल 28 अगस्त की तारीख काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी उस दिन कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं, क्योंकि उस दिन कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) है। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी का अपने पिता धीरू भाई अंबानी की तरह रिकॉर्ड रहा है कि वह कंपनी से जुड़ी बड़ी घोषणाएं एजीएम में ही करते हैं।

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार रिलायंस ग्रुप की एक नई कंपनी ‘जियो फाइनेंशियल सर्विसेस’ को बाजार में लिस्ट कराने से जुड़ी डिटेल्स वो लोगों के सामने रख सकते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन Mukesh Ambani इस साल जियो 5जी के फ्यूचर को लेकर बात कर सकते हैं। केवल इतना ही नहीं, इस साल का ये इवेंट कई मायनों में खास होगा क्योंकि इस साल 5G को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं।

जियो 5जी प्लान

Jio 5G सेवाएं देश भर के हजारों शहरों में पहले से ही उपलब्ध हैं। लेकिन, 2024 तक पूरी तरह से लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि, Jio ने अभी तक अपनी 5G प्लान्स की घोषणा नहीं की है। वहीं, यूजर्स अब तक मौजूदा 4G प्लान्स पर 5G सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए उम्मीद है कि कंपनी AGM में 5जी प्लान्स का खुलासा कर सकती है। पिछली रिपोर्टों के अनुसार, Jio 5G प्लान की कीमत मौजूदा 4G प्लान के समान होने की उम्मीद है।

सरकार पहले ही इस बात का संकेत दे चुकी है कि 5जी टैरिफ प्लान्स अर्फोडेबल कीमत में उपलब्ध कराए जाएंगे। यही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बता चुके हैं कि एक दौर था जब 1 जीबी की कीमत 300 रुपये तक पहुंच गई थी लेकिन अब प्रति जीबी की कीमत 10 रुपये रह गई है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेस

रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी रिलायंस स्ट्रेटेजिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी को लिस्ट कराने जा रहा है, जिसका नाम बदलकर अब जियो फाइनेंशियल सर्विसेस हो जाएगा। जियो फाइनेंशियल सर्विसेस (जेएफएस) लिस्ट होने के बाद देश की सबसे बड़ी नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी होगी। वहीं रिलायंस ग्रुप के लिए ये कंपनी नई मार्केट वैल्यूएशन को अनलॉक करेगी। नई कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन 20 अरब डॉलर (करीब 1.65 लाख करोड़ रुपये) आंका गया है। नई कंपनी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज की 6.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

जियो फोन 5G

ना केवल जियो 5जी प्लान्स को लेकर घोषणा हो सकती है बल्कि लंबे समय से इस बात की भी चर्चा हो रही है कि रिलायंस ग्राहकों के लिए सस्ता 5जी फोन लेकर आने वाली है। 2020 में मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि Jio देश में किफायती 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए Google के साथ साझेदारी कर रहा है।

साथ ही आपको बता दें कि Jio 5G स्मार्टफोन दिसंबर 2022 में स्नैपड्रैगन 480+ चिपसेट और Android 12 OS के साथ गीकबेंच पर दिखाई दिया। इसके अलावा कुछ समय पहले फोन की लाइव तस्वीरें भी लीक हुईं थीं। हमने तब से इस Jio 5G स्मार्टफोन के बारे में ज्यादा नहीं सुना है, लेकिन उम्मीद है कि 28 अगस्त को इसका लॉन्च हो सकता है।

जियो एयर फाइबर

रिलायंस ने एयरटेल को कड़ी चुनौती देने का भी बंदोबस्त कर लिया है, कंपनी एयरटेल एयरफाइबर को टक्कर देने के लिए जियो एयरफाइबर लेकर आने वाली है। Jio ने पिछले साल की AGM में एयर फाइबर 5G हॉटस्पॉट डिवाइस की घोषणा की थी लेकिन प्रोडक्ट अभी तक खरीद के लिए उपलब्ध नहीं है।

हमें उम्मीद है कि Jio AirFiber की भारत में कीमत और उपलब्धता की घोषणा इस महीने के अंत में 2023 AGM में की जाएगी। एयर फाइबर एक अल्ट्रा-हाई-स्पीड 5G हॉटस्पॉट डिवाइस है जो घर या ऑफिस में वायरलेस फ़ाइबर जैसी 5G स्पीड प्रदान करता है।

Share This Article