Reliance Jio ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, सम्पूर्ण देश में पूरा किया 5G नेटवर्क लॉन्च

News Desk
Reliance Jio

Reliance Jio जो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी मानी जाती है की तरफ से बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। खबर के मुताबिक कंपनी ने 22 लाइसेंस्ड सर्विस एरिया में से हर एक में 5G नेटवर्क का लॉन्च पूरा कर लिया है। Jio ने पिछले साल प्राप्त स्पेक्ट्रम के लिए सभी स्पेक्ट्रम बैंड्स में तय अवधि से पहले लॉन्च पूरा कर लिया है।

पिछले महीने टेलीकॉम डिपार्टमेंट के पास Reliance Jio द्वारा फेज के न्यूनतम लॉन्च को पूरा करने से सम्बंधित डिटेल्स जमा की गई थी। इसके बाद टेलीकॉम डिपार्टमेंट द्वारा 11 अगस्त तक सभी सर्कल में जरूरी टेस्टिंग को पूरा कर लिया गया।

Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अम्बानी ने कहा कि, “केंद्र सरकार, टेलीकॉम डिपार्टमेंट एवं 1.4 अरब भारतीयों के लिए अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए हमने हाई क्वालिटी 5G सेवाओं को लॉन्च कर दिया है। हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमने भारत को 5G सेवाओं के लॉन्च की स्पीड के मामले में दुनिया में अग्रणी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है।”

केवल जियो और एयरटेल दे रही यह सर्विस

कंपनी कि तरफ से जानकारी मिली है कि उसके कस्टमर्स द्वारा सभी 22 टेलीकॉम सर्कल में 26 GHz mmWave बेस्ड बिजनेस कनेक्टिविटी का उपयोग किया जा रहा है। आकाश अंबानी ने बताया कि पिछले साल 5G स्पेक्ट्रम प्राप्त करने के बाद से कंपनी इस साल के आखिर तक इस नेटवर्क को पूरे देश में लॉन्च करने हेतु लगातार काम कर रही थी।

उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया में यह 5G नेटवर्क के सबसे तेज लॉन्च में से एक है। फ़िलहाल सिर्फ Reliance Jio एवं Bharti Airtel ही यह सेवा उपलब्ध करवा रही हैं। आपको बता दें देश के 714 जिलों में यह सेवा शुरू हो गई है।

हाल ही में टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी कि दुनिया का सबसे तेज 5G नेटवर्क लॉन्च चल रहा है। उन्होंने बताया कि देश के 714 जिलों में तीन से अधिक 5G साइट्स पर इसे शुरू कर दिया गया है। नेटवर्क को लॉन्च करने के आठ महीनों में इसे दो लाख साइट्स पर शुरू कर दिया गया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि 5G सब्सक्राइबर्स की संख्या 2028 के आखिर तक कुल मोबाइल यूज़र्स की लगभग 57% हो जाएगी।

Share This Article