999 रुपये में Jio Bharat V2 4G फोन लॉन्च कर जिओ ने मचाया तहलका, 3 रुपये रोज में सालभर होंगी बातें

Jio ने भारतीय बाजार में अपना सस्ता 4G फोन Jio Bharat V2 लॉन्च कर तहलका मचा दिया है। फोन की कीमत मात्र 999 रुपये है। रिलायंस जियो का दावा है कि ‘जियो भारत V2’ के दम पर कंपनी 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़ लेगी। कंपनी की नजर भारत में करीब 25 करोड़ 2G ग्राहकों पर है।

News Desk
Jio Bharat V2 4G Phone
Jio Bharat V2 4G Phone

Jio Bharat V2: भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने आज एक नया फोन पेश किया है। कंपनी ने Jio Bharat V2 Phone को लॉन्च करके अपने प्रशंसकों को खुश कर दिया। Jio Bharat V2 को 999 रुपये में लॉन्च किया गया है। फोन को लॉन्च करते हुए कंपनी ने कहा कि इस फोन को 2G मुक्त भारत के तहत लॉन्च किया जा रहा है। आपको बता दें कि यह नया फोन एक 4G फोन है।

Jio Bharat V2 लॉन्च कर बाजार में मचा दिया तहलका

Jio ने भारतीय बाजार में अपना सस्ता 4G फोन Jio Bharat V2 लॉन्च कर तहलका मचा दिया है। फोन के साथ, कंपनी ने अपने प्लान्स भी घोषित किए हैं। कम्पनी का दावा है कि यह भी अपने मंथली प्लान में सबसे सस्ता है। जियो का दावा है कि उनका मंथली प्लान अन्य ऑपरेटरों की तुलना में तीस प्रतिशत सस्ता है और सात गुना अधिक डेटा देता है। ध्यान दें कि कंपनी ने जियो भारत वी2 फोन के लिए दो योजनाओं का ऐलान किया है।

Jio Bharat V2 फोन के दो रिचार्ज प्लान

Jio Bharat V2 के पहले मंथली प्लान का मूल्य सिर्फ 123 रुपये है। इस योजना में 14GB (वर्तमान में 0.5GB) हाई स्पीड 4G डेटा, 28 दिनों की वैलिडिटी और किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग है। जियो का दावा है कि यह अन्य ऑपरेटरों की तुलना में 30 प्रतिशत सस्ता है और 7 गुना अधिक डेटा देता है. दूसरे ऑपरेटर 179 रुपये में अनलिमिटेड कॉल्स और 2 जीबी डेटा देते हैं। देख जाए तो, जियो भारत वी2 मंथली प्लान केवल 4.39 रुपये प्रति दिन है।

Jio Bharat V2 फोन के दूसरे सालाना प्लान का मूल्य 1234 रुपये है। इस योजना में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 168GB (वर्तमान में 0.5GB) हाई स्पीड 4G डेटा मिलता है, साथ ही 336 दिनों (एक महीने में 28 दिन) की वैलिडिटी है। जियो का दावा है कि यह प्रति दिन 25 प्रतिशत सस्ता है और 7 गुना अधिक डेटा देता है. अन्य ऑपरेटर 1799 रुपये में अनलिमिटेड कॉल्स और 24GB डेटा देते हैं। देख जाए तो, जियो भारत वी2 का सालाना प्लान सिर्फ 3.67 रुपये प्रति दिन है।

4G पर काम करता है Jio Bharat V2

“जियो भारत V2”, जो देश में बनाया गया है, 71 ग्राम वजनी है और 4G पर काम करता है। इसमें एचडी वॉयस कॉलिंग, FM रेडियो और 128 जीबी का SD मेमोरी कार्ड सपोर्ट है। मोबाइल में 1.77 इंच की TFT स्क्रीन, 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा, 1000 mAh की बैटरी, 3.5 mm का हेडफोन जैक, शक्तिशाली लाउडस्पीकर और टार्च है।

Jio Bharat V2 मोबाइल के ग्राहकों को जियो सिनेमा के सब्सक्रिप्शन के साथ 8 करोड़ जियो-सावन गानों का भी एक्सेस मिलेगा। ग्राहक यूपीआई पर जियो-पे भी कर सकेंगे। ‘जियो भारत V2’ में भारत की किसी भी प्रमुख भाषा बोलने वाले ग्राहक आपकी भाषा में काम कर सकेंगे। यह फोन 22 भारतीय भाषाओं को समझ सकता है।

डिवाइस में मिलेंगे 3 प्री इंस्टॉल ऐप्स

1.77-इंच QVGA TFT स्क्रीन वाले फोन का कॉम्पैक्ट डिजाइन है। 1000mAh की रिमूवेबल बैटरी इसमें दी गई है। इस डिवाइस में जियो सिम का ही उपयोग किया जा सकेगा। प्रयोगकर्ताओं को डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल किए गए तीन जियो ऐप्स मिलेंगे।

  1. पहला ऐप ‘जियो सिनेमा’, जिसमें नई वेब सीरीज, ब्लॉकबस्टर फिल्में, HBO ओरिजिनल, स्पोर्ट कंटेंट और टीवी शो मिलते हैं।
  2. दूसरा ऐप है ‘जियो सावन’, जिसमें यूजर्स को फ्री में गाने सुनने की सुविधा मिलती है। बड़ी म्यूजिक लाइब्रेरी तक पहुंच मिलती है।
  3. तीसरा ऐप है ‘जियो पे’। ये एक UPI-बेस्ड डिजिटल पेमेंट ऐप है। फोनपे, पेटीएम जैसे अन्य ऐप की तरह इसे यूज कर सकते हैं।

जियो की 25 करोड़ 2G ग्राहकों पर नजर

2G-मुक्त भारत की मांग को रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने सार्वजनिक जगहों पर उठाया है। कंपनी ने ‘जियो भारत’ प्लेटफॉर्म भी शुरू किया है, जिसका उद्देश्य 25 करोड़ 2G ग्राहकों को 4G में बदलना है। दूसरी कंपनियां भी 4G फोन बनाने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकेंगे। कार्बन ने भी इसका उपयोग शुरू किया है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत श्रृंखला के 4G मोबाइल जल्द ही 2G फीचर फोन की जगह ले लेंगे।

2018 में, 2जी ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए कंपनी ने जियो फोन भी उतारा था। आज 13 करोड़ से अधिक लोगों ने जियोफोन को अपनाया है। कंपनी ने ‘जियो भारत V2’ से भी ऐसी ही उम्मीदें की हैं। कंपनी ने कहा कि ‘जियो भारत V2’ का बीटा ट्रायल 7 जुलाई से शुरू होगा। 6,500 तहसीलों पर कंपनी का लक्ष्य “जियो भारत V2” लाना है।

Share This Article