Smartphone Data : क्या आपके भी फोन का डाटा उड़ रहा है धड़ाधड, तो तुरंत कर लें ये सेटिंग, फिर देखें कमाल

News Desk
Smartphone Data

Smartphone Data : हम देख रहे हैं कि इन दिनों हर किसी के हाथ में एंड्रॉयड फोन है। यहां तक कि लोगों के दिन भर के काम भी मोबाइल फोन पर ही हो जाते हैं, लेकिन हम अक्सर देखते हैं कि कुछ ऐसी सेटिंग एक्टिव रहती है, जिसमें पूरा डाटा चंद मिनट में ही खत्म हो जाता है। हम सोचने लगते हैं कि फोन पूरी तरह से यूज भी नहीं किया और डाटा खत्म हो गया। अगर आपको रोजाना ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो इसके पीछे का कारण प्ले स्टोर में मौजूद सेटिंग हो सकती है।

यह सेटिंग खत्म कर रही है डाटा

यह तो आप सभी जानते हैं कि हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हमें प्ले स्टोर दिया जाता है, जिससे हम कोई भी ऐप कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन आप में से कई लोगों को पता नहीं होगा कि हमारे फोन में जितने भी ऐप है, वह अपने आप प्ले स्टोर से अपडेट हो जाते हैं। यानी कि अगर अपने आप ही प्ले स्टोर से सारे ऐप अपडेट होने लगेंगे तो आपका नेट तो जल्दी खत्म हो ही जाएगा।

सेटिंग को ऐसे करें डिसेबल

आइए हम आपको बताते हैं कि आपको अपने ऐप की सेटिंग कैसे करनी है। सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ओपन करना है और आप देखेंगे की दाहिने कोने पर प्रोफाइल पर क्लिक कर देना। फिर आप देखेंगे कि आपके पास कई सारे ऑप्शन आएंगे, जिसमें से आपको सेटिंग का ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

जब आप सेटिंग के ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे तो आपके पास नेटवर्क से जुड़ी कुछ जानकारी सामने आएगी, जिस पर क्लिक करते हुए ऑटो अपडेट ऐप वाले ऑप्शन पर सेलेक्ट कर देना है। इतना ही नहीं बल्कि आगे चलकर आपको ऑन वाई-फाई या फिर ऑटो अपडेट डिसएबल ऐप पर सेलेक्ट करना है। ऐसा करने से आपके ऐप अपने आप अपडेट नहीं होंगे।

ऐप के लिए ऐसे करें ऑटो अपडेट सेटिंग को डिसेबल

आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर दाहिने कोने पर मौजूद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना है, जिसके चलते आगे आपको डिवाइस और एप्लीकेशन से संबंधित ऑप्शन सामने आएगा। इस पर क्लिक करते हुए आगे चलकर उपलब्ध अपडेट वाले सेक्शन में ‘विवरण देखें’ पर क्लिक करना है।

Share This Article