टेलीग्राम ने लॉन्च किया यह शानदार फीचर, अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगी ये सुविधा

News Desk
टेलीग्राम

आप में से जो भी टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम द्वारा इस फीचर को सभी यूजर के लिए ओफ़फिशियली रोल आउट कर दिया गया है, जिससे अब Telegram का उपयोग और भी रोचक हो जायेगा। अपनी 10वीं वर्षगांठ के मौके पर कंपनी द्वारा यह ख़ास फीचर प्रस्तुत किया गया है। इस नए फीचर के तहत यूजर्स को अपनी स्टोरीज को लाइव करने के बाद एडिट करने का ऑप्शन मिलता है। अन्य प्लेटफार्म जैसे इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, फेसबुक आदि पर यह फीचर उपलब्ध नहीं है।

कंपनी का कहना है कि Social Media के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब आप अपनी स्टोरी के किसी भी हिस्से कभी भी अपडेट कर पाएंगे। अब आपको इसे डिलीट करने और दोबारा स्क्रैच से पोस्ट करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अब आप लाइव स्टोरी की विजिबिलिटी, कैप्शन, ऑन-स्क्रीन टेक्स्ट से लेकर स्टिकर आदि को बदल सकते हैं। अगर आंकड़ों की बात करें तो वर्तमान में 80 करोड़ से अधिक लोग टेलीग्राम का उपयोग कर रहे हैं।

बेहद खास है यह फीचर

स्टोरीज फीचर में आपको ड्यूल कैमरा मोड एवं एक्सटेंडेड प्राइवेसी सेटिंग्स के साथ काफी कुछ मिलता है। स्टोरीज को आपकी स्क्रीन के टॉप पर एक एक्सपेंडेबल सेक्शन में शो किया जाता है ताकि आप अपनी चैट लिस्ट और फोल्डर्स को अच्छे से देख सकें। डिफ़ॉल्ट रूप से आपको अपने सभी कॉन्टैक्ट्स की स्टोरीज होम पेज पर नज़र आएंगी। यदि आप चाहें तो किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को हाईड भी कर सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आप स्टोरीज को अपनी इच्छानुसार 6, 12, 24 या 48 घंटों तक चला सकते हैं। इसी के साथ आप उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल पर पोस्ट कर सकते हैं, जहां आपकी हाइलाइट रील को आपके कॉन्टैक्ट जब चाहें देख सकते हैं। इसी के साथ प्रीमियम यूजर्स को stealth mode का ऑप्शन भी मिलता है। इस फीचर के तहत आप पिछले 5 मिनट में देखी गई किसी भी स्टोरी से अपने व्यूज को डिलीट कर सकते हैं एवं इसी के साथ अगले 25 मिनट जो भी देख रहे हैं उसे हाईड भी कर सकते हैं।

Share This Article