Artificial intelligence का गलत यूज आपको करा देगा जेल, जानिए कानून के बारे में

News Desk
Artificial intelligence

आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग काफी बढ़ रहा है. कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के पालघर में एक पुलिसकर्मी के दो बेटों ने AI का गलत इस्तेमाल किया, जहां उन्होंने महिलाओं के अश्लील वीडियो बनाए और सोशल मीडिया पर पब्लिश कर दिया. जिनका वीडियो बना उन्होंने आवाज उठाई. पुलिस के पास मामले की जानकारी पहुंचने पर आरोपी बेटों को गिरफ्तार किया गया. ऐसे मामलों में यह लगता है कि आगामी दिनों में AI के प्रयोग में किसी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

ये काम किया तो जायेंगे जेल

हालांकि, यह पहला मामला नहीं है, जब सोशल मीडिया पर इस तरह के फोटोज और वीडियोज शेयर किए गए हों. इन दिनों ऐप स्टोर और वेबसाइट्स पर ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं, जो किसी फोटो और वीडियो को आर्टिफिशियल इंटेलिजेस का इस्तेमाल करके उसे अश्लील बना सकते हैं. कई बार आप इन ऐप्स के ऐड्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब शॉर्ट और वेबसाइट्स पर देख सकते हैं. इन अश्लील गतिविधियों के लिए कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है और ऐसे कई मामलों में कई तरह की कानूनी धाराएं लग सकती है और दोषी को जेल भी हो सकती है.

यह है कानून

IT Act की धारा 67 के तहत अगर इंटरनेट पर किसी भी तरह का कोई आपत्तिजनक या अश्लील वीडियो पोस्ट किया जाता है, तो इस मामले में कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. आईटी एक्ट के तहत दोषी पर 3 साल तक की सजा और जुर्माना लगाया जा सकता है. यही नहीं, उस पर मानहानि का भी मुकदमा भी दायर किया जा सकता है. पालघर वाले मामले ने पुलिस ने इन दोनों आरोपियों के खिलाफ POCSO की धाराओं के तहत भी मुकदमा दर्ज किया है, क्योंकि इनमें कई लड़कियां नाबालिग थीं.

यहाँ करें शिकायत

अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आपको साइबर क्राइम ब्रांच में रिपोर्ट करनी होगी. साथ ही फोटोज-वीडियो शेयर करते हुए सावधान रहना होगा. अगर आपको सोशल मीडिया पर कोई अन्य अश्लील फोटो या वीडियो मिलती है तो आप उसे वहीं से रिपोर्ट भी कर सकते हैं.

AI का हो रहा है अधिक इस्तेमाल

सोशल मीडिया पर आपको ऐसे कई सबूत मिलते हैं, जिससे पता चलता है कि लोग AI का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें डीपफेक वीडियो, मॉर्फ वीडियो और बच्चों के अश्लील वीडियो शामिल हैं. पीडोफाइल्स (बच्चों के प्रति यौन आकर्षण रखने वाले) के कई ग्रुप इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव हैं.इतना ही नहीं डार्क वेब पर इसका पूरा कारोबार चल रहा है. सोशल मीडिया पर लोगों को इस तरह के कंटेंट का पेड एक्सेस दिया जा रहा है. सोशल मीडिया कंपनियां ऐसे अकाउंट्स पर कार्रवाई कर रही हैं, लेकिन फिर भी ऐसे अकाउंट्स की भरमार है. इसलिए बेहतर होगा आप अपनी फोटोज को शेयर करते हुए सतर्क रहें.

Share This Article