YouTube ने किया बड़ा ऐलान, अब देखने को नहीं मिलेंगे इस तरह के वीडियो

News Desk
YouTube

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के बारे में तो आप सब जानते ही हैं। आज के समय हर कोई इसका इस्तेमाल करता है और ऑनलाइन वीडियो देखता है। आपको बता दें YouTube द्वारा गलत जानकारी प्रदान करने वाले वीडियो के खिलाफ कड़ा कदम उठाया गया है। इस प्लेटफॉर्म ने घोषणा की है कि कैंसर के इलाज से संबंधित वीडियो, जो झूठी जानकारी या भ्रामक विवरण से भरे हुए हैं, आने वाले दिनों में YouTube पर दिखाई नहीं देंगे।

कंपनी ने निर्णय लिया है कि वह ऐसे वीडियो को अब अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव करगी। मंगलवार को YouTube ने इस तरह के कंटेंट को ख़तम करने का अपना इरादा बताया, हानिकारक या अप्रभावी कैंसर उपचार को बढ़ावा देता है एवं व्यूवर्स को गैर-पेशेवर चिकित्सा प्रक्रियाओं को चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यूट्यूब लेगा एक्शन

सूचना के मुताबिक, यूट्यूब ने घोषणा की है कि वह वर्तमान में मौजूद गलत मेडिकल गाइडलाइंस को तीन श्रेणियों में व्यवस्थित करेगा – रोकथाम, उपचार एवं अस्वीकृति। जानकारी के अनुसार, हेल्थकेयर एवं पब्लिक हेल्थ पार्टनरशिप के निदेशक और ग्लोबल चीफ डॉ. गैरेथ ग्राहम ने कहा कि ये नीतियां विशेष रूप से विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों, उपचारों और सामग्रियों पर लागू की जाएंगी जहां कंटेंट स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों अथवा WHO के विपरीत है।

YouTube ऐसे कंटेंट को अपने प्लेटफार्म से रिमूव कर देगा जो विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों की रोकथाम और ट्रांसमिशन एवं रेकमेंडेड वैक्सीन की सिक्योरिटी और प्रभावशीलता पर स्वास्थ्य प्राधिकरण के गाइडेंस को चुनौती देता है।

YouTube ने बताया कि वह ऐसे कंटेंट को हटाएगा जो बीमारी की रोकथाम हेतु हानिकारक पदार्थों को प्रोत्साहित करते हैं एवं विशेष मौके पर इलाज की मांग करने के बजाय असत्य उपचारों को प्रोत्साहित करते हैं, जैसे कि कैंसर के इलाज के तौर पर सीज़ियम क्लोराइड का प्रचार करना। वीपी एंड ग्लोबल हेड ऑफ ट्रस्ट एंड सेफ्टी मैट हेलप्रिन ने कहा कि ऐसे कंटेंट को हटाया जायेगा जो विवाद पैदा करता है।

Share This Article