युवाओं के लिए खुशखबरी, 22 अगस्त को सरकार लॉन्च करने जा रही है यह शानदार योजना

News Desk
1 24

आज की यह खबर युवाओं के लिए बेहद ही खास है, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने हेतु एक योजना का एलान किया गया है। इस योजना का लाभ 22 अगस्त से मिलना शुरू हो जायेगा। इस योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया है, जिसका नाम सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) रखा गया है। इस योजना के तहत युवाओं से आवेदन मांगा गया और अब तक 8 लाख से अधिक युवा इसके लिए आवेदन कर चुके हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने इस योजना को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी है। मुख्‍यमंत्री सीखो-कमाओ योजना को 22 अगस्त को लॉन्च किया जायेगा। जून से ही इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। योजना में चयनित होने वाले युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8,000 से 10,000 तक का मानदेय भी मिलेगा।

कितना मिलेगा स्टाइपेंड

योजना के तहत 12वीं पास युवाओं को 8,000 रुपये तथा आईटीआई वाले युवाओं को 8,500 रुपये दिए जायेंगे। वहीं डिप्लोमा वाले युवाओं को 9,000 रुपये तथा ग्रेजुएशन वालों को 10,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा।

पात्रता

  • आवेदक की उम्र 18 साल से 29 साल तक होनी चाहिए।
  • इस योजना का फायदा केवल उन्ही युवाओं को मिलेगा जो मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 12वीं पास होना या फिर आईटीआई अथवा डिग्री होना अनिवार्य है।

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सीखो-कमाओ योजना के अधिकारिक पोर्टल https://mmsky.mp.gov.in/Web/Candidate/Registration पर जाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

Share This Article