Bad Breath : मुँह की बदबू से हो गए है रिश्ते खराब, जाने इसके पीछे की वजह

News Desk
Bad Breath

Bad Breath : ये तो आप सभी जानते हैं कि हमें बचपन से बताया जाता है कि हमें दो टाइम ब्रश करनी चाहिए, एक तो सुबह के वक्त और एक रात को सोने से पहले। अगर हम दो वक्त ब्रश नहीं करते हैं तो हमारे मुंह से अजीब सी बदबू आने लगती हैं। लेकिन देखा जाए तो कई बार सुबह शाम ब्रश करने के बावजूद भी कई लोगों के मुंह से अजीब तरह की गंध आने लगती है।

लेकिन यह परेशानी बहुत ही आम है, कई लोग ऐसे हैं जिन्हें दूसरों से बात करते वक्त इस कारण हिचकिचाहट महसूस होने लगती है। आइए हम आपको बताते हैं कि मुंह से बदबू आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और इस परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है।

कम पानी पीना है एक कारण

यह तो आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को पानी की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। लेकिन देखा जाए तो कम पानी पीने से हमारे मुंह में बन रही लार की कमी हो जाती है जिस वजह से हमारा मुंह में सूखा-सूखा सा महसूस होने लगता है। ऐसा होने से हमारे मुंह में कीटाणुओं की संख्या बढ़ना शुरू हो जाती है और इसी के साथ साथ जब हम खाना खाते हैं तो कई बार हमारे दातों में खाना भी फंस जाता है जिस वजह से कैविटी होने लगती हैं। आप चाहे तो खाना खाने के बाद गुनगुने पानी या फिर नमक वाले पानी से गरारे भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके दांत में फंसा खाना आसानी से निकल जाता हैं और मुंह से बदबू भी नहीं आती।

अनिद्रा और एंटी डिप्रेशन की दवाई ला सकती है बदबू

कई सारे ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें रात को ठीक से नींद नहीं आती है और अपने स्ट्रेस की वजह से वह आसानी से सो भी नहीं पाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कई लोगों को रात को नींद की दवाई लेकर सोने की आदत होती है। लेकिन आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि कई प्रकार की दवाइयां लेना और अधिक दवाइयों लेने से भी मुंह से बदबू आने लगती हैं।

आप चाहे तो मन की शांति के लिए नारियल पानी या फिर नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं जिस वजह से आपका दिमाग थोड़ा शांत हो जाएगा। यहां तक कि मन की शांति होने से आप आसानी से बिना दवाई का सेवन किए सो पाएंगे। ऐसा करने से भी आपके मुंह से बदबू आना कम हो जाएगी।

कॉफी का सेवन है मुंह की बदबू का कारण

देखा जाए तो कई ऐसे लोग हैं जिन्हें कॉफी पीना काफी पसंद होता है। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं कि उन्हें हर थोड़ी-थोड़ी देर में कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि कॉफी भी आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छी नहीं होती।

यह तो आप सभी जानते हैं कि कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिस वजह से यह आपके शरीर के पानी को खींचना शुरू कर देता है। ज्यादा कॉफी का सेवन करने से आपका मुंह अंदर की तरफ से सूखना शुरू हो जाता जिससे भरपूर मात्रा में कीटाणु की संख्या बढ़ जाती है। इस वजह से भी मुंह से बदबू आना शुरू हो जाती है।

Share This Article