बेहद चमत्कारी है ये फल, 10 रुपये किलो में मिलने वाले इस फल से होती है ये बीमारियां दूर

News Desk
फल

जब आप सभी जानते हैं कि हमारे आसपास कुछ ऐसे पेड़ पौधे हैं, जिनके पत्तियां, तना, जड़ की औषधि बनाने के काम आती है। यहां तक कि आयुर्वेदिक दवाइयों के लिए पत्ती, फूल और फल काम में लिए जाते हैं। कुछ आयुर्वेदिक पेड़-पौधे हमारी गंभीर समस्या को दूर करने में भी मदद करते है।

लेकिन आज हम एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल उस फल का नाम कैथा है जो कि देखने में बिल्कुल बेल पत्र जैसा नजर आता है। वैसे आप लोगों के जानकारी के लिए बता दें कि कैथा नामक फल हाथियों को काफी पसंद आता है। इतना ही नहीं बल्कि हाथियों कों यह बिल्कुल सेव जैसा नजर आता है।

आप में से कई लोग होंगे जिन्हें कैथा फल के बारे में पता होगा। दरअसल आयुर्वेदिक औषधि बनाने के लिए इस फल का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि इस पल में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस फल में विटामिन बी और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि बाजार में इस फल की कीमत करीब 10 रुपये है। लेकिन हम आपको बता दें कि इस फल को खाने से किन किन बीमारियों को दूर कर पाएंगे?

डायबिटीज के लिए रामबाण

ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति को डायबिटीज (Diabities) है उन्हें कैथा का फल खाना चाहिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल इस फल के पेड़ से निकलने वाला फेरोनिया गूंदा डायबिटीज वाले पेशेंट के लिए रामबाण का काम करता है। दरअसल यह फल डायबिटीज के पेशेंट के शुगर लेवल को नॉर्मल करने में मदद करता है। रोजाना इस फल का सेवन करने से इंसुलिन सेल बढ़ जाता है जिसकी वजह से शुगर मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है।

बवासीर से करें बचाव

डायबिटीज के अलावा बवासीर को भी जड़ से ठीक करने के लिए कैथा का फल काफी असरदार होता है। दरअसल अगर आप इस फल का सेवन रोजाना करते हैं तो इसमें पाए जाने वाले फाइबर और रफेज मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के साथ बॉवेल मूवमेंट मैं सुधार लाने के लिए मदद करता है। इतना ही नहीं बल्कि मूत्र मार्ग में हो रही सूजन को कम करने के लिए भी यह काफी असरदार है। इसलिए आप इस फल का रोजाना सेवन करें ताकि आपको असर जल्द ही नजर आने लगे।

लिवर किडनी को रखे हेल्दी

आज के वक्त में कई लोगों को लिवर और किडनी की परेशानियां भी होती है, लेकिन अगर आप कैथा के फल का रोजाना सेवन करेंगे तो आपकी लीवर और किडनी संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएगी, क्योंकि इस फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि हमारी मरी हुई कोशिकाओं को जीवित कर हमारे शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। इसलिए आप रोजाना इस फल का सेवन करना शुरू कर दें, ताकि आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी परेशानियां दूर हो जाए।

Share This Article