हल्दी खाने से बढ़ जाती है ये 4 बीमारियों, सुधरने के बजाय और बिगड़ जाएगी सेहत

Side Effects Of Turmeric: हल्दी का उपयोग कुछ रोगों में औषधि के रूप में किया जाता है। हल्दी खाने के कई फायदे होते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी नियमित रूप से हल्दी खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कई बीमारियों की दवा की तरह काम करने वाली हल्दी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित होती है।

News Desk
Side Effects Of Turmeric

Side Effects Of Turmeric: हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है। ऐसा कोई व्यंजन नहीं है जिसमें हल्दी का प्रयोग न किया गया हो। हल्दी खाना बनाने में जितनी उपयोगी है, सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद है। आयुर्वेद में हल्दी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है। हल्दी का उपयोग कुछ रोगों में औषधि के रूप में किया जाता है।

हल्दी खाने के कई फायदे होते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी नियमित रूप से हल्दी खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कई बीमारियों की दवा की तरह काम करने वाली हल्दी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित होती है। आज हम आपको उन समस्याओं के बारे में बताते हैं जिनमें हल्दी खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

मधुमेह

जिन लोगों को मधुमेह है उनके लिए ग्लूकोज नियंत्रण आवश्यक है। ऐसे में अगर मधुमेह का रोगी हल्दी का अधिक सेवन करता है तो शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है।

पीलिया

जिन लोगों को पीलिया हो उन्हें भी हल्दी से दूर रहना चाहिए। पीलिया की समस्या में हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, नहीं तो सेहत बिगड़ जाएगी।

पथरी

पित्ताशय भी एक जटिल रोग है जिसमें रोगी को काफी दर्द सहना पड़ता है। पथरी के रोगी को भी हल्दी से दूर रहना चाहिए। ज्यादा हल्दी का सेवन करने से समस्या बढ़ सकती है।

बार-बार खून बहना

जिन लोगों को नाक या शरीर के किसी हिस्से से बार-बार खून आता हो उन्हें भी हल्दी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। हल्दी का सेवन करने से रक्तस्राव बढ़ सकता है और शरीर में खून की कमी हो सकती है जिससे कमजोरी भी हो सकती है।

Share This Article