Monsoon Health Tips : बरसात में बढ़ जाती है माइग्रेन की समस्या, निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

News Desk
Monsoon Health Tips

Monsoon Health Tips : बारिश के मौसम के साथ-साथ हमारे आसपास में कई सारी बीमारियां भी पहुंच जाती है। इसलिए हमें बारिश के मौसम में जितना हो सके उतना स्वास्थ्य रहने की जरूरत है। इतना ही नहीं बल्कि बारिश के मौसम में हमें अपने खाने पीने पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

देखा जाए तो बारिश के मौसम में माइग्रेन (Migraine) की परेशानी कुछ हद तक बढ़ जाती है। इन दिनों भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं उसी के साथ साथ घंटों लैपटॉप के सामने काम करते रहने से भी हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ने लगता है।

इसलिए जितना हो सके उतना बारिश के मौसम में खुद को हेल्दी रखना जरूरी होता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप माइग्रेन की परेशानी से दूर रहेंगे।

रूटीन को करें फॉलो

यह तो आप सभी जानते हैं कि माइग्रेन (Migraine) का दर्द बहुत ज्यादा दर्दनाक होता है। कई लोग तो इस दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए आपको पहले अपना रूटीन सेट कर लेना चाहिए। अगर आप वक्त के हिसाब से खाना खाना, सोना और अपना काम करेंगे तो आपको माइग्रेन की समस्या कम महसूस होने लगेगी।

स्ट्रेस ना ले

माइग्रेन के बार-बार आने का कारण स्ट्रेस भी हो सकता है, इसलिए कोई भी सिचुएशन है, आपको स्ट्रेस नहीं लेना है जितना हो सके आप अपने परेशानी को नॉर्मल तरीके से सुलझाने की कोशिश करें। अगर आप बिना स्ट्रेस के रहेंगे तो आपको माइग्रेन की परेशानी नहीं होगी।

ओवरथिंकिंग नहीं करें

हम अक्सर देखते हैं कि कई लोगों को छोटी-छोटी बातों पर भी बहुत टाइम तक सोचते रहने की आदत होती है। लेकिन अगर आप अपने दिमाग पर हद से ज्यादा जोर देंगे तो भी आपको माइग्रेन (Migraine) की परेशानी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके उतना आप चीजों के बारे में कम सोचना शुरू करें।

धूप में डायरेक्ट ना जाए

कई बार हमें अचानक घर से बाहर निकलना पड़ता है जिसके वजह से हमारे शरीर के तापमान में अचानक से बदलाव आ जाता है और ऐसा होने से अचानक ही हमें माइग्रेन (Migraine) का दर्द शुरू हो जाता है। इसीलिए कभी भी बाहर जाते वक्त थोड़ी सी सावधानी बरतें।

खाली पेट नहीं रहना चाहिए

कई बार हम अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि हमें खाने का होश ही नहीं रहता और काफी लंबे समय तक भूखे रहते हैं। लेकिन देखा जाए तो ज्यादा वक्त खाली पेट रहने के कारण भी माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है इसलिए हमेशा वक्त पर खाना खा लेना चाहिए।

Share This Article