डायबिटीज मरीज के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, नियमित सेवन से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

News Desk
These 5 things are a boon for diabetes patients regular intake will keep blood sugar under control

Health Tips: घर की रसोई में कुछ ऐसे मसाले होते हैं जो डायबिटीज में दवा की तरह काम करते हैं. इस मसाले के उचित सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। आप भी इस मसाले का इस्तेमाल अपने रोज के खाने में करते होंगे. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन से मसाले काम आते हैं।

अदरक

अदरक ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है। आप इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर या पीसकर चाय या अन्य तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

दालचीनी

एक बर्तन में एक कप पानी में एक इंच दालचीनी का टुकड़ा डालकर अच्छी तरह उबाल लें। दालचीनी को अच्छे से उबालने के बाद इस पानी को छान लें और पी लें। दालचीनी की यह चाय मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छी है।

सूखी मेथी

एक कटोरी में एक चम्मच सूखी मेथी दाना भिगो दें और इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और दिल भी स्वस्थ रहता है।

लौंग

लौंग में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके सेवन से मधुमेह रोगियों का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए पांच लौंग को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें और सुबह इस पानी को पी लें और लौंग को चबा लें।

हल्दी

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। हल्दी का इस्तेमाल मधुमेह के साथ-साथ कई बीमारियों में भी किया जा सकता है। आप हल्दी को पानी में उबालकर या दूध में उबालकर पी सकते हैं।

Share This Article