Eye Flu से बचाव के ये है घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आपको फायदा

News Desk
Eye Flu

Eye Flu : बदलते मौसम के साथ-साथ कई सारी बीमारियां भी आ जाती है। जैसे कि हाल ही में बारिश का मौसम शुरू हुआ है जिसके साथ साथ कई सारी बीमारियां भी आ गई है। जैसे स्किन, पेट, आंखों में खुजली होना। देखा जाए तो बदलते मौसम की तरह हमें भी अपना अच्छी तरह से ध्यान रखना चाहिए।

इन दिनों यह खबरें काफी आ रही है कि लोगों की आंखों में खुजली यानी कंजंक्टिवाइटिस हो रही है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको कंजंक्टिवाइटिस यानी आंखों की खुजली को दूर करने के नुस्खे बताएंगे।

इस तरह से करें Eye Flu या कंजंक्टिवाइटिस बचाव

ग्रीन टी बैग्स फायदेमंद

बारिश के मौसम में अपनी आंखों में हो रही परेशानी और कंजंक्टिवाइटिस से निजात पाने के लिए आप ग्रीन टी बैग (Green Tea Bags) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीन टी बैग्स में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों में हो रहे दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। आप गुनगुना पानी लेकर ग्रीन टी बैग डालो और अपनी आंखों के पास सेक करें।

हल्दी भी मददगार

यह तो आप सभी जानते हैं कि हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल एक औषधि की तरह भी किया जाता है। हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आंखों में हो रही कंजंक्टिवाइटिस को दूर करने के लिए भी आप हल्दी का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको हल्के गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर आंखों पर रुई की मदद से पहुंचना है। ऐसा करने से आपकी आंखों में हो रही खुजली जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

तुलसी भी असरदार

आप में से कई लोगों को पता नहीं होगा कि आंखों की परेशानी को दूर करने के लिए आप तुलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आसानी से घर पर मिल जाती है। तुलसी के पत्तों में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आपको बस रात भर दो से तीन तुलसी के पत्ते भीगा कर रखना है और सुबह उन पानी से अपनी आंखों को धो लेना है ऐसा करने से 2 से 3 दिन में आपकी आंखें बिल्कुल नॉर्मल हो जाएगी। यहां तक कि आंखों में हो रहे दर्द से भी आपको आराम मिलेगा।

आलू भी लाभदायक

आंखों में हो रही परेशानी को आलू से भी दूर किया जा सकता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि आलू आंखों कों काफी ठंडक पहुंचाता है यानी कि आंखों में हो रही जलन को आप आसानी से दूर कर सकते हैं। बस आपको ऐसा करना है कि आलू को अच्छे से धो कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है और फिर सोने से कुछ वक्त पहले अपने आंखों पर रख लेना है। ऐसा रोजाना 10 से 15 मिनट करने से आंखों में हो रही जलन और सूजन को दूर होने में मदद मिलेगी।

गुलाब जल भी फायदेमंद

आपने अक्सर सुना होगा कि गुलाब जल (Rose Water) की मदद से भी आंखों में हो रही परेशानियों को दूर किया जा सकता है। दरअसल गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। गुलाब जल का इस्तेमाल करने से रहे आइ फ्लो की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है।

Share This Article