इस एक छोटी सी हरकत की वजह से कम उम्र में ही आने लगते है सफेद बाल

News Desk
सफेद बाल

एक वक्त था, जब सिर पर सफेद बालों को देखकर लोगों का कहना था कि आप बुढ़ापे की तरफ जा रहे हैं, लेकिन अब ऐसा वक्त आ गया है कि सिर्फ 20-25 वर्ष की उम्र में ही लोगों के सिर पर सफेद बाल देखे जा रहे हैं। देखा जाए तो सिर पर सफेद बाल आने के कारण युवाओं में टेंशन, शर्मिंदगी और नो कॉन्फिडेंस देखा जा रहा है। आपने कई लोगों को देखा होगा कि कई अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए केमिकल से बने कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हेयर डाई करने से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं।

कम उम्र में पकने लगे बाल

अगर आप टीनएजर हो या फिर आपकी उम्र सिर्फ 20-25 वर्ष है लेकिन आप के सिर पर सफेद बाल आ चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप अपने सफेद बालों से छुटकारा पा लेंगे। अगर आप सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी निजी जिंदगी में कुछ आदतें बदलनी होगी।

अनहेल्थी डाइट खाना

यह तो सभी जानते हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई काफी बिजी चल रहा है, जिस वजह से कई लोग तो बाहर के फास्टफूड वगैरह खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन देखा जाए तो फास्ट फूड में अधिक मात्रा में तेल पाया जाता है जो कि आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि फास्ट फूड के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में नहीं रह पाता है। इन सभी कारणों के कारण आपके बालों पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। इसलिए जितना हो सके उतना आप अपने खाने में कैल्शियम, जिंक, आयरन, कॉपर प्रोटीन, विटामिन और न्यूट्रीशन जैसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा टेंशन लेना

यह तो आप सभी जानते हैं कि कम उम्र से ही बच्चों को अपनी पढ़ाई और आने वाली जिंदगी नौकरी को लेकर काफी चिंता होती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो इन सब बातों को कुछ ज्यादा ही सीरियस ले लेते हैं, जिस वजह से उसका पूरा असर उनके शरीर पर पड़ता नजर आता है। इसलिए जितना हो सकता है उतना नॉर्मल होने की कोशिश करें और खुद पर किसी भी प्रकार का दबाव ना डालें।

सिगरेट और शराब पीना

यह तो आप सभी जानते हैं कि शराब और सिगरेट पीने से हमारे लिवर और लंग्स पर बेहद असर पड़ता है। यहां तक कि इन बुरी आदतों के कारण ही आपके बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं। सिगरेट और शराब पीने से ब्लड सर्कुलेशन पर काफी असर पड़ता है। इसलिए हो सके उतना बुरी आदतों से दूर रहें क्योंकि वक्त से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं या फिर झड़ने लग जाते हैं।

बॉडी इनएक्टिविटी

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल और शरीर दोनों ही स्वस्थ रहें तो आपको जितना हो सके उतना खुद को एक्टिव रखने की जरूरत है। जब आप अपने शरीर से पूरी तरीके से आलस को मिटा पाएंगे, तभी आप अपने आप को हेल्दी और आपके बालों को मजबूत बना पाएंगे। इसलिए हो सके तो आप घर पर ही वर्क आउट करने की कोशिश करें क्योंकि वर्कआउट करने से आपके बॉडी में अच्छा ब्लड सर्कुलेशन होना शुरू हो जाता है। अगर आप अपने आप को एक्टिव नहीं रखते हैं तो उसका पूरा असर आपके बालों पर पड़ता है क्योंकि अगर आपके सिर तक ब्लड सर्कुलेशन नहीं होगा तो बालों को पोषण नहीं मिलेगा।

Share This Article