मच्छरों को घर से भगाने के लिए लगाएं यह 3 पौधे, घर में खत्म होगा मच्छरों का आतंक और बच्चे सो पाएंगे चैन की नींद

News Desk
मच्छरों

बरसात के मौसम में हम ज्यादातर परेशानी मच्छरों की वजह से उठाते हैं क्योंकि ज्यादा पानी भर जाने से और गंदगी हो जाने के कारण मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जैसे ही हवा में नमी बढ़ने लगती है वैसे ही मच्छरों की प्रजनन शक्ति 2 गुना बढ़ जाती है।

बारिश के मौसम है हम अक्सर देखते हैं कि मच्छरों के कारण डेंगू, मलेरिया और कई सारी बीमारियां हमारे आसपास फैल जाती हैं। यहां तक कि डेंगू बुखार के कारण कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको ऐसी किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आपके आसपास मच्छर नहीं आएंगे। बस आपको दो ऐसे पौधे लगाने हैं जो मच्छर मक्खी से आपके परिवार को सुरक्षित रख सके।

मच्छर भगाने वाले पौधे

देखा जाए तो अब हर जगह पर हमें आसानी से पौधे मिल जाते हैं तो आप मच्छरों को भगाने के लिए ओडोमास वाला पौधा लगा सकते हैं। कई जगह पर इस पौधे को सिट्रोनेला नाम से भी बुलाया जाता है। देखने में यह पौधा बहुत ही छोटा सा होता है जिस वजह से आप इसे आसानी से अपने घर के किसी भी कोने में लगा सकते हैं और इस पौधे की खास बात यह है कि इसे कम पानी में भी आसानी से ग्रोथ होने में मदद मिल जाती है। यानी कि अगर आपने इस पौधे में दो-तीन दिन पानी नहीं डाला जाये तो भी इस पौधे पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

मच्छरों को दूर भागते हैं प्लांट

दरअसल ओडोमास के पौधे से एक ऐसी खुशबू बाहर आती है, जिसके कारण मच्छर दूर भागने लगते हैं। आप चाहे तो मच्छरों को दूर भगाने के लिए ओडोमास की पत्तियों को अपने शरीर पर रगड़ सकती हैं या फिर तेल में उस पौधे की पत्तियों को मिलाकर इस्तेमाल कर सकती है, ऐसा करने से आपके घर से मच्छर कोसों दूर भाग जाएंगे। आप चाहे तो उन पतियों की खुशबु का इस्तेमाल और भी किसी चीजों की खुशबू बढ़ाने के लिए काम में ले सकते हैं।

इस पौधे से कीड़े मकोड़ों को एलर्जी

मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप पुदीना का पौधा भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। दरअसल पुदीना एक non-toxic प्लांट है। अगर आप अपने घर में पुदीना का पौधा लगाएंगे तो आपके घर से सारे कीड़े मकोड़े भाग जाएंगे। वैसे आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि पुदीना के पत्तों का आप सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है या फिर आप चाहे तो अपने घर में लेवेंडर का पौधा भी लगा सकते हैं। इस पौधे से भी मच्छर और मक्खियां दूर भागने लगती है।

Share This Article