Monsoon Skin Care : बरसात में चेहरे पर हो गए है दाग और पिम्पल, इस तरह से कर सकते है दूर

News Desk
Monsoon Skin Care

Monsoon Skin Care Tips : बारिश के मौसम में हम पूरी तरह से बीमारियों से घिर जाते हैं। इस वजह से हमें ज्यादा मात्रा में अपने शरीर और त्वचा का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। इस नमी वाले मौसम में हमें अपने त्वचा का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

हम अक्सर देखते हैं कि बारिश के मौसम के दौरान हमारा चेहरा काफी ऑइली और डल नजर आने लगता है, जिस वजह से हमारे चेहरे पर पिंपल आने लगते हैं। इसलिए इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे अपनी त्वचा का खास तौर पर ध्यान रख पाएंगे।

हैवी मेकअप से बचे

बारिश के मौसम में हमें कभी भी घर से बाहर जाने की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए जितना हो सके उतना मेकअप ना करने की कोशिश करें क्योंकि हम जब भी बारिश के मौसम में मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी त्वचा ऑयली और चिपचिपी महसूस होने लगती है।

यहां तक कि त्वचा चिपचिपी हो जाने के कारण पूरा मेकअप भी फैल जाता है। अगर आप बारिश के मौसम में ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो वह मेकअप हमारे चेहरे के पोर्श में भर जाता हैं जिस वजह से हमें पिंपल की परेशानी होने लगती है। इसलिए बारिश के मौसम में जितना हो सके उतना मेकअप से बच्चे।

स्किन को ड्राई रखना है जरूरी

हम अक्सर देखते हैं कि बारिश के मौसम में हमारा चेहरा उमस के कारण चिपचिपा हो जाता है। यहां तक कि कई लोगों को अपना चेहरा ऑयली भी लगने लगता है। ऑयली स्किन के कारण हमारे चेहरे पर पिंपल की परेशानी हो जाती है। इसलिए जितना हो सके उतना अपने फेस को ड्राई रखने की कोशिश करें।

दिन में दो से तीन बार आपको अपने फेस को अच्छी तरह से वाश कर लेना चाहिए ताकि पिंपल की परेशानी कम हो जाए। फेस को अच्छे से साफ रखने के लिए आप चाहे तो किसी कंपनी का फेस वाश या फिर रोजवॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेचुरल स्क्रब को यूज़ करें

बारिश के मौसम में आपको अपना चेहरा ड्राई रखने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप घर पर ही नेशनल तरीके से स्क्रब को बनाकर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन पर जमे हुए बैक्टीरिया और वायरस से निजात पा लेगी, उसी के साथ आपको तरोताजा भी महसूस होने लगेगा।

सनस्क्रीन से दूरी ना बनाएं

बारिश के मौसम में आपको सनस्क्रीन लगाना नहीं छोड़ना है। हम अक्सर सोचते हैं कि बारिश के मौसम में धूप नहीं आ रही है तो सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूरत है। लेकिन सनस्क्रीन हमें हर मौसम के दौरान लगाना चाहिए ताकि बदलते मौसम का असर हमारे चेहरे पर ना पड़े। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सनस्क्रीन हमारे चेहरे पर एक प्रोटेक्टर लेयर की तरह काम करता है, इसलिए बाहर जाते वक्त हमेशा अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।

Share This Article