Ants Control : चीटियों को घर से भगाने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, तुरंत होगा इनका फायदा

News Desk
Ants Control

Ants Control : देखा जाए तो इन दिनों हर जगह हमें चीटियां नजर आने लगी है, बल्कि ऐसा कोई कोना नहीं होगा जहां पर चीटियां नहीं है। फिर चाहे वह रसोई घर हो या फिर बिस्तर हर जगह पर काली और लाल चीटियां फैली हुई है। इतना ही नहीं बल्कि अगर चींटी (Ants) हमें काट लेती है तो काफी लंबे समय तक हमें खुजली होती रहती है और कुछ लोगों को तो इचिंग तक शुरू हो जाती है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि चीटियां अक्सर बचे हुए खाने के लिए आती है। इसलिए जितना हो सके उतना बर्तनों को तुरंत ही साफ कर लें और यहां-वहां ना रखें। फिर भी अगर आपके घर में चीटियों का आना कम नहीं हो रहा है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद होंगे।

इन चीजों की मदद से दूर भगाएं चीटियां

नमक : अगर आपको घर में किसी भी जगह पर चीटियां नजर आ रही है तो आपको तुरंत वहां पर नमक डाल देना चाहिए क्योंकि नमक डालने से चीटियां तुरंत भाग जाती है। आप चाहे तो नमक वाला पानी उबालकर एक बोतल में स्टोर कर ले और जब भी चीटियां दिखे तो आप हर जगह पर स्प्रे कर दे, जिससे चीटियां नेचुरल तरीके से भाग जाएगी।

नींबू : आप चाहे तो नींबू और नींबू के छिलके का इस्तेमाल भी चीटियों को भगाने के लिए कर सकते हैं। जब भी आप घर में पोछा लगाते हैं उस दौरान आप नींबू की कुछ बूंदें उस पानी में मिला लें और पूरे घर में पोछा लगा ले जिससे उसकी खुशबू से चीटियां भाग जाएगी। इसी के साथ-साथ आप घर के हर कोने में नींबू के छिलके रख सकते हैं क्योंकि नींबू की खुशबू चीटियों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है, जिससे आपके घर में चीटियों का आना कम हो जाएगा।

सफेद सिरका : आप चाहे तो घर में मौजूद सफेद सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक बोतल में पानी और सफेद सिरका मिलाकर जहां जहां चीटियां होती है, वहां पर छिड़क दें। ऐसा करने से भी आपके घर में चीटियों का आगमन कम हो जाएगा।

काली मिर्च : यह तो आप सभी जानते हैं कि जहां पर भी मीठा होता है, वहां पर चीटियां आ जाती है। इसी के साथ-साथ चीटियों को तीखा और खट्टा चीज बिल्कुल पसंद नहीं होता है। इसलिए आपको जहां भी चीटियां दिखे वहां पर तुरंत ही काली मिर्च का पाउडर छिड़क दें। ऐसा करने से भी आपके घर से चीटियां भाग जाएगी।

Share This Article