Delhi Service Bill: राज्यसभा में पेश होने के लिए तैयार हैं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी दिल्ली पर केंद्र सरकार के विधेयक का विरोध करती है और उसने कांग्रेस और अखिल भारतीय गठबंधन के सदस्यों को इसके विरोध में शामिल होने के लिए सफलतापूर्वक मना लिया है।

News Desk
politics in delhi

Delhi Service Bill: के पास होने के बाद आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इस मुद्दे के संबंध में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सदस्यों को व्हिप जारी कर दिया है, जिसमें सभी पार्टियों के राज्यसभा सदस्यों को 7 और 8 अगस्त को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है।

राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने 4 अगस्त को व्हिप जारी किया, जिसमें सभी सदस्यों से सोमवार (7 अगस्त, 2023) को सुबह 11 बजे से सदन के स्थगन तक सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है और पार्टी के समर्थन में उन्हें सहयोग करने के लिए कहा गया है। इस बारे में रविवार को कांग्रेस द्वारा एक रिमाइंडर भी सभी सदस्यों को भेजा गया है।

याद दिलाया जाए कि 3 अगस्त को विपक्षी दलों के विरोध के बीच लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया था। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पर चर्चा के बाद सोमवार शाम को ही विधेयक को पारित करने के लिए मतदान होगा। उपरोक्त जानकारी के अनुसार, राज्यसभा में विपक्ष के ओर से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी बहस की शुरुआत कर सकते हैं।

राज्यसभा में गणित की दृष्टि से, वहां कुल 238 सांसद हैं। भाजपा के राज्यसभा में 92 सांसद हैं और 5 मनोनीत सांसद हैं। सहयोगी दलों के साथ मिलाकर उनका समर्थन 103 सांसद हैं। भाजपा को 2 निर्दलीय सांसदों का भी समर्थन है। YSR, BJD और TDP ने केंद्र का समर्थन करने का ऐलान किया है। इस प्रकार, भाजपा के पास राज्यसभा में इस बिल को पास कराने के लिए पर्याप्त संख्या है। दूसरी ओर, विपक्षी दलों के गठबंधन के पास केवल 109 सांसद हैं, जो इसे पास कराने के लिए काफी कम है।

Share This Article