कर्नाटक में फिर 1 बार राजनीतिक घमासान, कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं BJP के कई विधायक

News Desk
Congress included these big leaders of BJP

इस साल हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी। इसके बाद से कांग्रेस पार्टी बीजेपी को कर्नाटक में कमजोर करने में लगी हुई है। अब बेंगलुरु के राजनीतिक गलियारों में चर्चा चल रही है कि आने वाले कुछ दिनों में बीजेपी के कई विधायक कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं। कहा जा रहा है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस ऐसी संभावनाओं से खुश है क्योंकि आने वाले महीनों में लोकसभा और बेंगलुरु निकाय चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में बीजेपी के नेता सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल होकर कांग्रेस के लिए चुनाव का रुख मोड़ सकते है।

ऐसा कहा जा रहा है कि वापसी करने वाले विधायकों में से अधिकांश नेता कांग्रेस के पूर्व विधायक है। जिन्होंने साल 2019 में पाला बदल लिया थी, जिसके कारण राज्य में तत्कालीन जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की सरकार गिर गई थी। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी ने ऐसे संकेत दिए है कि कांग्रेस तय रणनीति के तहत विपक्षी नेताओं की घर वापसी करवाएगी।

BJP विधायक ने उप मुख्यमंत्री को बताया था गुरु

भाजपा विधायक एस. टी. सोमशेखर के हालिया बयानों ने घर वापसी की चर्चा को हवा दे दी है। कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री और बेंगलुरु विकास मंत्री डी के शिवकुमार और बीजेपी सरकार में पूर्व मंत्री कुछ दिन पहले ही शहर में केम्पेगौड़ा लेआउट के निरीक्षण के दौरान एक साथ दखे गए थे। कार्यक्रम में बोलते हुए सोमशेखर ने डिप्टी सीएम को अपना “गुरु” बताया, जिन्होंने उन्हें “सहकारी क्षेत्र में आगे बढ़ने” में मदद की। इसी के बाद से यह आशंका जताई जाने लगी की बीजेपी के कुछ विधायक कांग्रेस का दामन थाम सकते है।

बीजेपी विधायक सोमशेखर के अलावा 14 कांग्रेस और तीन जेडीएस विधायकों ने 2019 में गठबंधन सरकार से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, इन विधायकों में से सोमशेखर, शिवराम हेब्बार, बिरथी बसवराजू और के गोपालैया जिनके कांग्रेस में शामिल होने की संभावना है। गोपालैया पहले जेडीएस पार्टी से विधायक थे। बाकी सभी विधायक जो बीजेपी में गए थे वह कांग्रेस के पूर्व विधायक थे। सूत्रों के मुताबिक, इन सभी विधायकों ने कांग्रेस में अपनी संभावित घर वापसी के बारे में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार जो कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष भी हैं उनसे बातचीत चल रही है।

काँग्रेस मे वापसी पर नहीं होगा विरोध

चल रहें घटनाक्रमों पर मीडिया से बात करते हुए कर्नाटक के गृह मंत्री परमेश्वर ने कहा कि कांग्रेस में लौटने के इच्छुक नेताओं ने पहले भी पार्टी के लिए काम कर चुके है। उन्हों कहा “जब मैं केपीसीसी अध्यक्ष था तब सोमशेखर कांग्रेस के (बेंगलुरु शहरी) जिला अध्यक्ष थे। वह तीन बार विधायक रहे और अगर वह पार्टी में बने रहते तो आज मंत्री होते” उन्होंने कहा कि पार्टी के सदस्य उनकी वापसी का विरोध नहीं करेंगे।

मुनीरतन का नाम भी आ चुका है चर्चा में

घर वापसी पर चर्चा करने वाले नामों में विधायक मुनीरतन का भी नाम था। लेकिन कहा जा रहा है कि उनके साथ चर्चा तब टूट गई जब कांग्रेस नेताओं ने उन्हें राजा राजेश्वरी नगर सीट से इस्तीफा देने को कहा था। और इसके बदले उन्हें एमएलसी की पेशकश की गई थी। भाजपा विधायक ने इस प्रस्ताव को नकार दिया। बताया जा रहा है कि मुनीरतन विधायक बने रहना चाहते है इसलिए इस अवसर को ठुकरा दिया है।

Share This Article