Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों को देख खुद को रोक नहीं पातीं महिलाएं, जान देने के लिए हो जाती है तैयार

Chanakya Niti: चाणक्‍य नीति में कुछ गुण हैं जो महिलाओं को पुरुष के प्रति आकर्षित करते हैं।

News Desk
Chanakya Niti for lifestyle

Chanakya Niti: वर्तमान समाज भी आचार्य चाणक्य की अच्छी बातें और सिद्धांतों से काफी लाभ उठाता है। चाणक्य की नीतियाँ बड़ों, बुजुर्गों और बच्चों को समान रूप से प्रेरित करती हैं। जो आदमी अपने जीवन को बचाने के लिए कर सकता है। आज हम चाणक्य की अच्छी  बातें बताते हैं, जिनका पालन कर आप भी अपने घर को सुख-समृद्धि से भर सकते हैं।

चाणक्य नीति में जीवन की सच्चाई छिपी है, भले ही वे कठोर हों। चाणक्य नीतियां बहुत लोकप्रिय हैं और जीवन की बहुत सी बातें सिखाती हैं। इन्हीं में से एक हैं पुरुष और महिला के संबंधों के बार में। आचार्य चाणक्य ने कहा कि दोनों लिंगों ने अपने लिए उचित जीवनसाथी खोजने की कोशिश की है। पुरुषों में कुछ विशिष्ट गुण होने पर महिलाएं खुश होती हैं।

नीतिशास्त्र में आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसे गुण बताए हैं जिसके होने पर महिलाएं पुरुष के प्रति आकर्षित होती हैं। ऐसे पुरुषों को महिलाएं बहुत पसंद करती हैं और उन्हें अपने जीवन में लाना चाहती हैं।

आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में लिखा है

‘यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः
तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा।’

ईमानदार पुरुष , अच्छे व्यवहार करने वाले और अच्छे श्रोता होने वाले पुरुष हर जगह सम्मान पाते हैं, और ऐसे पुरुषों को स्त्रिया भी बहुत पसंद करती हैं।

महिलाओ के प्रति चरित्र ईमानदार

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के प्रति ईमानदार होता है और पराई स्त्री को बुरी तरह से नहीं देखता, उसकी तरफ महिलाएं बहुत आकर्षित होती हैं। ऐसे पुरुषों से अपने संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए महिलाएं हर संभव उपाय करती हैं।

शांत स्वभाव का हो

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, जो लोग शालीन, सरल और सौम्य होते हैं, वे पुरुषों पर अपना दिल जल्दी हार जाते हैं। शांत और सुलझे हुए लोगों से महिलायें आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार, महिलाएं शांत स्वभाव और सौम्य बोली वाले पुरुषों पर फिदा होती हैं।

अच्छे व्यक्तित्व का धनी हो

चाणक्यनीति के अनुसार, महिलाएं व्यक्तित्व को सुंदरता से अधिक महत्व देती हैं। महिलाएं अपने जीवनसाथी को चुनते समय उसके मन की ओर आकर्षित होती हैं, न कि उसकी बाह्य सुंदरता। ईमानदार और मेहनती लोगों को देखकर महिलाएं अपना दिल हार जाती हैं

अच्छा श्रोता हो

हर कोई चाहता है कि उनकी बातें ध्यानपूर्वक सुनी जाएं और उनकी प्रशंसा की जाएं। ऐसे में हर महिला चाहती है कि उसका जीवनसाथी अच्छा श्रोता है। वह हर छोटी-बड़ी बात सुने और समझे। महिलाएं अपनी पीड़ा अपने साथी को बताकर राहत पाती हैं। महिलाएं कठोर और स्वेच्छाचारी पुरुषों को नहीं मानती हैं|

पुरुषों की ये विशेषताएं उन्हें न सिर्फ महिलाओं में पसंद करती हैं। समाज में भी सम्मान पाते हैं। ये गुण एक महान आदमी की विशेषता हैं।

Share This Article