गरीबी के कारण पड़े थे खाने-पीने के लाले, कड़ी मेहनत से 23 की उम्र में कमा लिए 8 करोड़

लिली जरेंबा ने अपने माता-पिता को हमेशा ही पैसे के लिए मेहनत करते देखा और हमेशा बिल भरने में और खाने पीने में दिक्कत होती थी। लेकिन लिली जरेंबा ने 10 से 13 साल की उम्र में केवल अपने लिए पैसे कमाने के लिए बिजनेस शुरू किया और 23 साल की उम्र तक उन्होंने 8 करोड़ रुपये कमा लिए हैं।

News Desk
Lily Zaremba

Lily Zaremba: एक 23 साल की लड़की ने बताया है कि उसने काफी गरीबी का सामना किया। पैसे की मोहताज रही। लेकिन अब वो करोड़पति है। उसने इतनी कम उम्र में ही 8 करोड़ से अधिक रुपये कमा लिए हैं। लड़की का नाम Lily Zaremba है। उनका कहना है कि उनका जन्म कनाडा के टोरंटो में हुआ था। उनके माता पिता शरणार्थी थे। एक वीडियो में उन्होंने अपने बारे में बताया।

टाइम्स हिन्दी की रिपोर्ट के अनुसार, लिली का कहना है, ‘मेरी मां चीन से हैं और पिता पोलैंड से। और दोनों एक बेहतर जिंदगी की तलाश में कनाडा आ गए।’ उनका कहना है कि उन्होंने अपने माता-पिता को हमेशा ही पैसे के लिए मेहनत करते देखा और उन्होंने ही लिली को मेहनत करने के लिए कहा क्योंकि उन्हें विश्वास था कि अगर उनकी बेटी ऐसा करती है तो उसे सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया कि हमेशा बिल भरने में दिक्कत होती थी, छुट्टियों पर नहीं जा पाती थी, कम पैसों के चलते दिक्कत झेली और सरकारी घर में रहीं।

बचपन में काम शुरू किया

लिली ने कहा कि वो इस रास्ते पर बाकी लोगों का अनुसरण नहीं करना चाहतीं। उन्होंने कहा, ‘मैंने 10 से 13 साल की उम्र में केवल अपने लिए पैसे कमाने के लिए बिजनेस शुरू किया।’ उन्होंने डिजीटल आर्टवर्क के क्षेत्र में काम शुरू किया और इससे पैसा कमाने लगीं। इससे वो हर महीने 4 हजार से 12 हजार रुपये तक कमाने लगीं। इसके बाद उन्होंने ड्रॉप शिपिंग का काम शुरू किया। लेकिन सोचा नहीं था कि इसमें ज्यादा समय लगेगा। क्योंकि बेचने के लिए प्रोडक्ट ढूंढना पड़ता था।

कौन से बिजनेस ने दिलाई सफलता?

फिर करीब 4 से 5 महीने के बाद उन्हें सही प्रोडक्ट मिला और उन्होंने उसका विज्ञापन करने के लिए डील की। इससे 65।91 हजार रुपये कमा किए। लिली कहती हैं, ‘ऑनलाइन पैसा कमाने की मेरी कोशिश काफी सफल रही। मैंने 19 साल की उम्र में फैसला लिया। तब मैं यूनिवर्सिटी स्टूडेंट थी। मैं कोड क्रैक करना चाहती थी, मैं ऑनलाइन पैसा कमाना चाहती थी। इसलिए मैंने अपना, अपनी मां का घर और एक अपार्टमेंट किराए पर देने के बजाय Airbnb बनाने का फैसला लिया।’

लाखों की कमाई होने लगी

इससे एक महीने की 2-3 लाख की कमाई होने लगी। इस बिजनेस में 16 लाख का निवेश किया। पहली बार रहने आए गेस्ट ने एक हफ्ते के 82 हजार रुपये दे दिए। इसी तरीके से आगे कमाई 10 लाख रुपये तक की होने लगी। 23 साल की उम्र तक उन्होंने 8 करोड़ रुपये कमा लिए हैं। लोगों को अब लिली की कहानी काफी पसंद आ रही है।

TAGGED:
Share This Article