अब दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर हिसार एयरपोर्ट तक चलेगी ये सुपरफास्ट ट्रेन, इन जिलों के लोगों को मिलेगा फायदा

News Desk
ट्रेन

हरियाणा के लोगों को दिल्ली एयरपोर्ट तक तेज रफ्तार से पहुंचाने के लिए अब हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एक अहम फैसला लिया है।

मीटिंग के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ बातचीत की है और फैसला लिया है कि हिसार के एयरपोर्ट से लेकर राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट तक एक सुपरफास्ट ट्रेन के लिए रेलवे लाइन बिछाई जाए। इस परियोजना को लेकर बैठक में अंतिम रूप दिया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने रेलवे अधिकारियों के साथ हुई इस मीटिंग में उन्हें हिसार एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली एयरपोर्ट के रेल कनेक्टिविटी को लेकर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए निर्देश जारी किए हैं। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस बात पर भी जोर दिया कि यह हरियाणा राज्य सरकार का एक बहुत बड़ा सपना है और वह इसे जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है।

इस परियोजना के बारे में बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आगे बताया कि हिसार एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली एयरपोर्ट तक रेलवे लाइन की इस परियोजना में करीब 1215 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। लेकिन हाई स्पीड रेलवे ट्रैक हिसार को एविएशन हब बनाने के रूप में कड़ी के रूप में काम करेगा।

इन जिलों को मिलेगा सीधा फायदा

मंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस रेलवे लाइन के बन जाने के बाद हिसार से लेकर दिल्ली एयरपोर्ट तक की रेल यात्रा के समय को कम करके 160 मिनट कर दिया जायेगा। इस परियोजना के अंतर्गत हांसी, रोहतक, झज्जर, फारुखनगर और गढ़ी हसरु के रास्ते से होकर हाई स्पीड ट्रेन दिल्ली एयरपोर्ट तक पहुंचेगी।

इस परियोजना में मौजूदा रेलवे लाइन को गढ़ी हसरु तक 11 किमी तक दोहरी लाइन में बदला जायेगा। इसके आगे फारुखनगर से झज्जर तक 24 किमी की एक नई दोहरी रेलवे लाइन बनाई जाएगी। इसके अलावा झज्जर से रोहतक के बीच 37 किमी की सिंगल लाइन और रोहतक से हांसी तक 68 किमी की एक अन्य सिंगल लाइन और हांसी से हिसार के महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए एक और नई 25 किमी की सिंगल लाइन बनाई जाएगी।

Share This Article