Shubman Gill Biography, Net Worth, Family, Girlfriend, Records & More

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को फाजिल्का, पंजाब में हुआ। शुभमन गिल की कुल संपत्ति 4 मिलियन डॉलर (करीब 32 करोड़ रुपए) है। सारा तेंदुलकर और शुभमन के रीलैशन्शिप को लेकर काफी अफवाये रहती है।

News Desk
Shubman Gill

Shubman Gill भारत के एक युवा क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अपने दाहिने हाथ से गेंद को हिट करने में बहुत अच्छे हैं। उनका एक मज़ेदार उपनाम “शुभी” है और वह अपने अच्छे कौशल और रोमांचक तरीके से खेल खेलने के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने स्थानीय और राष्ट्रीय खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया है। वह युवा खिलाड़ियों के लिए 2018 विश्व कप में भारत की अंडर -19 क्रिकेट टीम में दूसरे सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे।

Shubman Gill Biography

शुभमन का जन्म 8 सितंबर 1999 (आयु 23 वर्ष) फाजिल्का, पंजाब, भारत में हुआ था। उन्होंने मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली, पंजाब में शिक्षा प्राप्त की थी। शुभमन बचपन से ही क्रिकेट खेल रहे हैं और सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण को अपना आदर्श मानते हैं।

उनका परिवार फाजिल्का से मोहाली आ गया, जहां वे Punjab Cricket Association IS Bindra Stadium के पास स्थित एक किराए के घर में रहते थे, ताकि शुभमन खेल सकें और क्रिकेट से संबंधित अपने कौशल को निखार सकें।

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते सितारे के रूप में ICC U-19 World Cup के दौरान 104.50 की औसत से 418 रन बनाकर अपनी पहचान हासिल की। वह 2018 ICC U-19 विश्व कप में प्रमुखता से उभरे, जहां उन्होंने तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी की और पृथ्वी शॉ की मदद से भारत को रिकॉर्ड चौथी विश्व चैंपियनशिप जीतने में मदद की और 104.50 की औसत से 418 रन बनाए।

NameShubman Gill
Date of Birth8 September 1999
BirthplaceFazilka, Punjab, India
Zodiac signVirgo
FamilyFather: Lakhwinder Singh Gill
Mother: Kirat Gill
Sister: Shahneel Kaur Gill
Affairs/GirlfriendsSara Tendulkar
Sara Ali Khan
Height5 feet 10 inch
Weight65 Kg
Jersey Number77 (India)
CarsRange Rover Velar
Mahindra Thar

Shubman Gill Family

गिल के परिवार के पास पंजाब में उनके होम्टाउन में पुश्तैनी खेत हैं। छोटी उम्र से ही क्रिकेट में रुचि रखने वाले, वह अपने पिता द्वारा उनके खेत पर बनाई गई टर्फ पिच पर बल्लेबाजी का अभ्यास करते थे। जैसे-जैसे शुभमन दिनों के साथ बेहतर होते गए, वे मोहाली चले गए ताकि उन्हें गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट प्रशिक्षण मिल सके।

शुभमन गिल का जन्म चक खेरे वाला गाँव में हुआ था जिसे चक जयमल सिंह वाला के नाम से भी जाना जाता है, जो फाजिल्का के पंजाब जिले में जलालाबाद के करीब स्थित है। शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह एक किसान हैं और उनकी मां किरत गिल हैं। शुभमन गिल की एक आकर्षक बहन शहनील गिल है। शाहनील गिल और उनके भाई शुभनाम गिल के बीच बहुत ही प्यारा रिश्ता है।

Shubman Gill Net Worth

Gujarat Titans और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के साथ गिल के अनुबंध उनकी आय के प्रमुख स्रोत रहे हैं, Sony Pictures India के साथ इस बल्लेबाज का जुड़ाव निश्चित रूप से उनकी नेट वर्थ को बढ़ाने में मदद करने वाला है। 2018 की आईपीएल नीलामी में पसंदीदा और टूर्नामेंट के संस्करण प्लेयर, गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ रुपये में चुना था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा साझा किए गए 2022-23 सीज़न के लिए नवीनतम वार्षिक खिलाड़ियों के अनुबंध के अनुसार, भारतीय सलामी बल्लेबाज को ग्रेड बी खिलाड़ियों की सूची में चुना गया था, जिन्हें 3 करोड़ रुपये का वार्षिक वेतन मिलता है।

इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में गुजरात टाइटंस के लिए खेलने वाले शुभमन गिल को फ्रेंचाइजी ने पिछले साल (2022) में खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान 8 करोड़ रुपये में खरीदा था। गुजरात टाइटंस से जुड़ने से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे गिल ने IPL से कुल 23 करोड़ रुपए कमाए हैं।

बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजी (गुजरात टाइटन्स) के साथ अपने पेशेवर अनुबंधों के अलावा, गिल ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी कमाई करते हैं। 23 वर्षीय क्रिकेटर CEAT, Nike, Fiama, जिलेट और अन्य जैसे लोकप्रिय ब्रांडों से जुड़े है। Yuva Portal के मुताबिक, शुभमन गिल की कुल संपत्ति 4 मिलियन डॉलर (करीब 32 करोड़ रुपए) है।

Shubman Gill Girlfriend

हैरानी की बात यह है कि भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर का नाम अक्सर शुभमन गिल के साथ जोड़ा जाता रहा है। प्रशंसकों ने सवाल किया है कि क्या दोनों डेटिंग कर रहे हैं क्योंकि यह जोड़ी सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय है और कई बार ऐसा भी हुआ है जब सारा ने गिल की क्रिकेट के मैदान पर उनके अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए प्रशंसा की है।

शुभमन और सारा दोनों एक-दूसरे को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं, जबकि शुभमन भी सारा के परिवार को इंस्टा पर फॉलो करते हैं, लेकिन ऑनलाइन कम्युनिटी का ध्यान इस बात ने खींचा कि सारा भी सिमरन सिद्धू और शाहनील गिल को फॉलो करती हैं, जो शुभमन की बहन हैं।

सारा अली खान और क्रिकेटर शुभमन गिल का डिनर आउट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिससे दोनों के डेटिंग की अफवाहों को हवा मिल रही है।

Shubman Gill Cars

शुबमन गिल ने 2019 में खुद को लगभग 89 लाख रुपये मूल्य का एक सुपर-शानदार Range Rover Velar उपहार में दिया। लोकप्रिय ब्रिटिश व्हील 2.0 L 4-Cylinder Engine के साथ आता है, जो 246.74bhp की शक्ति पैदा करता है और पहिया को 217 km/h की अधिकतम गति तक ले जाने में सक्षम है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन के आनंद महिंद्रा ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मैदान पर शानदार प्रदर्शन के लिए शुभमन गिल और पांच अन्य क्रिकेट खिलाड़ियों को महिंद्रा थार उपहार में दिया। 14.16 लाख रुपये की कीमत वाली यह शानदार एसयूवी दो एयरबैग, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक रोल केज और बहुत कुछ जैसी आधुनिक सुविधाएँ पेशकश करती है।

Shubman Gill Home

युवा पोर्टल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गिल देश में कई संपत्तियों के मालिक हैं, जिसमें पंजाब के फिरोजपुर जिले में एक आलीशान घर भी शामिल है। उनके चने की एक झलक आपको क्रिकेटर के घर के अंदर ले जाएगी, जिसे आधुनिक लकड़ी के फर्नीचर, उत्तम सजावट के टुकड़ों और हल्के रंग की दीवारों के साथ शानदार ढंग से सजाया गया है।

Shubman Gill Matches

25 फरवरी, 2017 को शुभमन गिल ने अपना पहला लिस्ट-ए मैच विदर्भ के खिलाफ खेला। 27 नवंबर 2017 को उन्होंने अपना पहला मैच पंजाब रणजी टीम के लिए खेला। उन्होंने पहले गेम में 50 और दूसरे में बंगाल के खिलाफ 129 रन बनाए। उन्हें अक्टूबर 2018 में 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी के रोस्टर में शामिल किया गया था।

उन्होंने अंतिम राउंड-रॉबिन गेम में इंडिया ए के खिलाफ नाबाद शतक बनाकर इंडिया सी को चैंपियनशिप में आगे बढ़ने में मदद की। गिल ने दिसंबर 2018 में रणजी ट्रॉफी मैच में तमिलनाडु के खिलाफ पंजाब के लिए खेलते हुए 268 रन बनाकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया।

17 साल की उम्र में, उन्होंने इंग्लैंड अंडर-19 टीम के खिलाफ अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और लगातार दो शतक बनाए। उन्हें दिसंबर 2017 में 2018 आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए देश और विदेश दोनों जगह अपनी छाप छोड़ने के बाद भारत U19 टीम का उप-कप्तान चुना गया था।

शुभमन ने विश्व कप के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर रहने के लिए केवल पांच पारियों में 372 रन बनाए। गिल ने 59 गेंदों में नाबाद 90 रनों की पारी खेली जिससे भारत ने ग्रुप बी के मैच में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया।

उन्होंने क्वार्टर फाइनल में 94 गेंदों में 86 रन बनाए, जिसे भारत ने बांग्लादेश पर 113 रन से जीता। पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में, उन्होंने 94 गेंदों पर नाबाद 102 रन बनाकर शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया। भारत ने 203 रन के स्कोर से जीत दर्ज की और गिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में 30 गेंदों पर 31 रन बनाकर रिकॉर्ड चौथी बार U19 विश्व कप जीतने में भारत का योगदान दिया, जिसे भारत ने आठ विकेट के अंतर से जीता था।

शुभमन ने विश्व कप और घरेलू प्रतियोगिताओं में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद क्रिकेट समुदाय का ध्यान आकर्षित किया और कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें रुपये में खरीदा। 2018 इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी के दौरान 1.8 करोड़। गिल ने अब तक 27 आईपीएल मैचों में हिस्सा लिया है और 33.26 की औसत से 499 रन बनाए हैं। उनके चार अर्धशतक, सर्वाधिक 76 के साथ, सभी हिट रहे हैं। 2020 का सीजन युवा खिलाड़ी के लिए टर्निंग प्वाइंट हो सकता है, जो अभी भी टीम को संभाल रहा है।

पंजाब में जन्मे इस बल्लेबाज, जिन्होंने घरेलू और अंडर -19 प्रतियोगिता में एक टन रन बनाए, को जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया। उन्होंने अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) बनाया। हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में श्रृंखला के चौथे वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 जनवरी, 2019 को क्रिकेट की शुरुआत। क्रीज पर अपनी 21 गेंदों की सतर्कता में सिर्फ 9 रन बनाने के बाद ट्रेंट बाउल्ट ने गिल को छीन लिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक बनाने के बाद कैरेबियाई टीम के खिलाड़ी शुबमन गिल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी आगामी श्रृंखला के लिए तुरंत भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया। जाने-माने खिलाड़ियों की मौजूदगी के कारण युवा खिलाड़ी को शुरुआती एकादश में जगह बनाने में संघर्ष करना पड़ा, और परिणामस्वरूप, वह अपने देश के लिए सफेद फलालैन पहने बिना ही निकल गया। हालाँकि, उन्हें फरवरी 2020 में एक बार फिर भारत की टेस्ट टीम के लिए चुना गया, इस बार न्यूजीलैंड क्रिकेट के खिलाफ एक श्रृंखला के लिए।

दिसंबर 2017 में, शुभम गिल को U-19 विश्व कप टीम की उप-कप्तानी दी गई। उन्होंने पहल की और भारतीय टीम के लिए शीर्ष स्कोरर बने। गिल के आक्रामक और शांत स्वभाव की बदौलत टीम सफल हो पाई। उन्हें उस वर्ष अगस्त में 2019-20 दलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ब्लू टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।

गिल को अक्टूबर 2019 में 2019-20 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी टीम के कप्तान के रूप में चुना गया था। उन्होंने नवंबर 2019 में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर के रूप में विराट कोहली के रिकॉर्ड को हराकर प्रतियोगिता में एक टीम का नेतृत्व किया।

Share This Article