लाखों में बिक रहा है ये फूल पत्ती से बना 5 रुपया का सिक्का, बना देगा आपको करोड़पति

अगर आपके घर में भी पुराने सिक्के और नोट रखे हैं, तो खुश हो जाइए क्योंकि इसके बदले में आपको लाखों रुपए मिलेंगे। दरअसल बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पुराने सिक्के और नोटों का कलेक्शन करने का बेहद शौक होता है और वे नहीं जानते कि उनके इस कलेक्शन की कीमत करोड़ों में भी हो सकती है।

News Desk
5 rupee old coin

पाँच रुपए का पुराना सिक्का जब जारी किया गया था तब उस जमाने में यह काफी चलन में था। लेकिन अब के समय में ₹5 का यह मोटा सिक्का केवल वैश्विक बाजार में मोटी कीमत पर बिकता है। बाजार में इनका चलन किसी चीज को खरीदने के लिए नहीं किया जा सकता। लेकिन अब यही सिक्का आपको लाखों की कमाई करके देंगे। अगर आपके घर में भी पुराने सिक्के और नोट रखे हैं, तो खुश हो जाइए क्योंकि इसके बदले में आपको लाखों रुपए मिलेंगे।

दरअसल बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पुराने सिक्के और नोटों का कलेक्शन करने का बेहद शौक होता है और वे नहीं जानते कि उनके इस कलेक्शन की कीमत करोड़ों में भी हो सकती है। 

पाच रुपए के सिक्के की है मोटी कीमत

₹5 का मोटा सिक्का आपके बेहद काम आ सकता है। अगर आप एक झटके में अमीर बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो यह ₹5 का मोटा सिक्का आपके लिए किसी बेशकीमती खजाने से कम नहीं है।

सबसे कीमती सिक्का है वह है 2004 का हैदराबाद टकसाल मिंट से जारी हुआ सिक्का अगर आपको इस तरह का कोई सिक्का बिल्कुल नई कंडीशन में मिल जाता है तो आपको इसकी ₹5000 से ₹8000 तक की कीमत मिल सकती है।

5 रुपए के सिक्कों में पीछे फूल पत्ती का डिजाइन होना चाइए

अगर आपके पुराने नोट और सिक्कों के कलेक्शन में ₹5 का यह पुराना सिक्का मौजूद है, तो समझ गए कि आप मालामाल बन चुके हैं। इसके लिए आपको केवल यह बात ध्यान रखने की जरूरत है कि ₹5 का यह सिक्का मोटा होना चाहिए। इसके पीछे फूल पत्ती के डिजाइन बनी होनी चाहिए। और बड़े अक्षरों में 5 रूपया लिखा होना चाहिए।

इस पुराने सिक्के की यही खासियत वैश्विक बाजार में इसकी मुंह मांगी कीमत दिलाती है। अगर आप यह सिक्का बेचना चाहते हैं तो कई सारी वेबसाइट्स है जहां आप इन सिक्के की नीलामी करके मुंह मांगी कीमत पा सकते हैं।

Disclaimer: हम यहां पर सिर्फ आपको जानकारी दे रहे हैं। किसी से भी 5 रुपए के पुराने सिक्के की डील करने से पहले खुद चेक कर लें। Times Hindi किसी भी नुकसान की जिम्मेदार नहीं होगी।

Share This Article