60 साल पुरानी पिता की बैंक पासबुक मिली कबाड़ मे, शख्स बना रातों-रात करोड़पति

Chile Million Dollar Bankbook: पासबुक में जब उसने देखा कि उसके पिता द्वारा कुछ पैसे जमा किए गए थे तो वह तुरंत दौड़ा-दौड़ा सरकार के पास गया और पैसों की अर्जी लगाई, लेकिन सरकार ने एक न सुनी. इसके बाद उस शख्स ने कोर्ट की तरफ रुख किया.

News Desk
Man becomes millionaire with fathers 60 year old passbook

क्या आप भी कभी-कभी अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं. उस वक्त आपको बहुत पुरानी चीजें देखने को मिल जाती हैं. हालांकि, क्या हो अगर साफ-सफाई के दौरान कुछ ऐसी चीज मिल जाए, जिससे आप करोड़पति बन जाए? चलिए हम आपको एक असल किस्सा सुनाते हैं जो चिली के एक शख्स के साथ हुआ. उस शख्स को कबाड़ से एक सालों पुरानी बैंक पासबुक मिली. पासबुक में जब उसने देखा कि उसके पिता द्वारा कुछ पैसे जमा किए गए थे तो वह तुरंत दौड़ा-दौड़ा सरकार के पास गया और पैसों की अर्जी लगाई, लेकिन सरकार ने एक न सुनी. इसके बाद उस शख्स ने कोर्ट की तरफ रुख किया.

सफाई करते समय मिली पिता की बैंक पासबुक

चिली निवासी एक्सेकिल हिनोजोसा (Exequiel Hinojosa) घर की सफाई कर रहे थे, लेकिन तभी उन्हें साफ-सफाई के दौरान उसके पिता की 60 साल पुरानी बैंक पासबुक मिली. इस बैंक अकाउंट के बारे में किसी को कुछ भी जानकारी नहीं थी. शख्स के पिता की मौत करीब 10 साल पहले हो गई थी. जानकारी के मुताबिक, शख्स के पिता ने अपने बैंक अकाउंट में सन् 1960-70 में बैंक में घर खरीदने के लिए पैसे जमा कर रखे थे. अकाउंट में चिली करेंसी 1.40 लाख पेसो डिपोजिट करवा रखे थे. वर्तमान में, उसकी कीमत 13480 रुपये है, लेकिन अगर उस वक्त से और अब की तुलना करेंगे तो मनी वैल्यू काफी ज्यादा है.

जिस बैंक में पिता ने पैसे जमा करवाए पैसे वो हो चुका था बंद

जिस बैंक में एक्सेकिल के पिता ने पैसे जमा करवाए थे, वह अब बंद हो चुका है. बैंक से पैसा मिल पाना नामुमकिन था, लेकिन बैंक पासबुक में पर स्टेट गारंटीड लिखा हुआ था. इसके बाद वह शख्स आश्वस्त हो गया कि उसे सरकार द्वारा पैसे मिलेंगे. जैसे ही वह शख्स सरकार के पास गया तो उन्होंने पैसे लौटाने से इनकार दिया. इसके बाद वह अपने केस को लेकर कानूनी कार्रवाई करने के लिए कोर्ट में उतरा. केस में शख्स ने कहा कि उसके पिता ने मेहनत की कमाई से वह पैसे रखे थे और वह उसका हकदार है. दलील सुनकर कोर्ट ने सरकार को महंगाई भत्ते और ब्याज के साथ करीब 1 बिलियन पेसो अमाउंट लौटाने का आदेश दिया, जिससे वह करोड़पति बन गया.

Share This Article