7.4 तीव्रता वाले भूकंप से कांपा अमेरिका का अलास्का, सुनामी का रेड अलर्ट हुआ जारी

Earthquake in Alaska : अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद अमेरिका के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दी गई। USGS के अनुसार भूकंप 9.3 किमी (5.78 मील) की गहराई पर हुआ था।

News Desk
7.4 तीव्रता वाले भूकंप से कांपा अमेरिका का अलास्का, सुनामी का रेड अलर्ट हुआ जारी
7.4 तीव्रता वाले भूकंप से कांपा अमेरिका का अलास्का, सुनामी का रेड अलर्ट हुआ जारी

Earthquake in Alaska : संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) की रिपोर्ट के अनुसार, आज अलास्का क्षेत्र में 7.4 तीव्रता का भूकंप हुआ। भूकंप के बाद अमेरिका के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दी गई। USGS के अनुसार भूकंप 9.3 किमी (5.78 मील) की गहराई पर हुआ था। अलास्का भूकंप केंद्र ने कहा कि कुक इनलेट, अलेउतियन द्वीप और अलास्का प्रायद्वीप में भूकंप के झटके महसूस किए गए। लेकिन तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी कि कोई मर गया था या कोई चोट लगी थी।

साथ ही, अलास्का में भूकंप का एक वीडियो बहुत जल्दी सोशल मीडिया पर फैल गया। इसमें अलास्का में एक घर पर भूकंप का प्रभाव दिखाया गया है। वीडियो में तेज झटके के बीच एक पिता अपने बच्चों को लेकर भागता है। अपने एक बच्चे को गोद में लेकर वह भागता है। उस समय, वह हड़बड़ी में दूसरी बेटी का हाथ छोड़ देता है। तुरंत वापस आकर उसे भी लेकर कमरे से भाग जाता है।

अलास्का में पहले भी आए तेज भूकंप

2021 में भी 8.2 तीव्रता का भूकंप अलास्का में आया था। तब भी सुनामी की चेतावनी यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने दी थी। इसके बावजूद, इससे कोई हानि नहीं हुई। 2020 में भी अलास्का के दक्षिणी तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप से सुनामी लहरें आईं, लेकिन कोई मरा नहीं।

मार्च 1964 में अलास्का में 9.2 तीव्रता का भूकंप आया, जो उत्तरी अमेरिका में कभी हुआ था। इसने एंकोरेज को बर्बाद कर दिया और सुनामी ला दी, जिसने अलास्का की खाड़ी, अमेरिका के पश्चिमी तट को बर्बाद कर दिया। तब 250 से अधिक लोग भूकंप और सुनामी से मर गए।

रिंग ऑफ फायर में आता है अमेरिका

अलास्का प्रशांत रिंग ऑफ फायर में शामिल है, जो भूकंपीय रूप से सक्रिय है। रिंग ऑफ फायर में कई कॉन्टिनेंटल और ओशियनिक टेक्टॉनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स टकराते हैं तो भूकंप, सुनामी और ज्वालामुखी आते हैं। न्यूजीलैंड से जापान, अलास्का, उत्तर और साउथ अमेरिका तक इस रिंग ऑफ फायर का प्रभाव देखा जा सकता है। रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में 90% भूकंप और 78% सुनामी होते हैं।

यह क्षेत्र 40 हजार किलोमीटर में फैला है। दुनिया भर में सक्रिय ज्वालामुखियों में से 75% इस क्षेत्र में हैं। रिंग ऑफ फायर का प्रभाव 15 देशों पर है: जापान, रूस, फिलिपींस, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, कोस्टा रिका, पेरू, इक्वाडोर, चिली और बोलिविया।

Share This Article