व्हाइट हाउस से 100 गोपनीय दस्तावेज लेकर निकले डॉनल्ड ट्रम्प! पूरा सच 49 पेज की चार्ज शीट में

ट्रम्प पर डेटा चोरी का आरोप लगाने वाले वकील ने कहा, “देश में गोपनीय सूचनाओं की उचित सुरक्षा के लिए कानून हैं। आशा है कि उन्हें लागू किया जाएगा।

News Desk
Donald Trump

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर देश के गोपनीय दस्तावेज चुराने का आरोप लगा है। इस मामले के वकील ने इस बार संघीय अदालत में लिफाफे में सौंपी गई चार्जशीट को सार्वजनिक किया. अभियोग में कहा गया है कि व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद ट्रंप देश के रक्षा और परमाणु अनुसंधान से जुड़े करीब 100 दस्तावेज अपने फ्लोरिडा वाले घर ले गए! देश के पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति के खिलाफ दायर 49 पन्नों की चार्जशीट के आधार पर जांच शुरू हो गई है।

ट्रम्प के खिलाफ लाए गए 37 आरोपों में से 31 इस तथ्य पर आधारित हैं कि उन्होंने “जानबूझकर देश के महत्वपूर्ण और गोपनीय दस्तावेज अपने पास रखे।” ट्रंप पर राष्ट्रीय सूचनाएं चुराने का आरोप लगाने वाले वकील ने कहा, ‘देश की गुप्त सूचनाओं को ठीक से सुरक्षित रखने के लिए कानून हैं. आशा है कि उन्हें लागू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि ट्रंप का ट्रायल जल्दी खत्म होगा.

डॉनल्ड ट्रम्प के असिस्टेंट वॉल्ट नौटा का भी आया नाम

इस मामले में उनके असिस्टेंट वॉल्ट नौटा को भी फंसाया गया है। कथित तौर पर, उसने ट्रम्प को अपने फ्लोरिडा स्थित घर में कम से कम 6 स्थानों पर इन सभी गुप्त दस्तावेजों को छिपाने में मदद की। वो सारे दस्तावेज शौचालय में भी छिपे हुए हैं। कभी-कभी ट्रंप अपने घर पर तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं जहा मेहमान भी आते है।

ऐसे में जो बाइडेन प्रशासन को डर है कि देश की गुप्त सूचनाएं लीक हो सकती हैं। ट्रंप इस मामले की सुनवाई के लिए अगले मंगलवार को मियामी की अदालत में पेश हो सकते हैं। दोषी पाए जाने पर उसे अधिकतम 20 साल की सजा हो सकती है।

फिरसे कानूनी पेंच में फंसने जा रहे हैं

इससे पहले ट्रंप ने खुद सोशल मीडिया पर कहा था कि वह इस मामले के मुख्य आरोपी हैं। उन्होंने अपने खिलाफ झूठे आरोप लाने के लिए बाइडेन प्रशासन पर भी हमला बोला। पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने लिखा, ‘भ्रष्ट बाइडेन प्रशासन ने मेरे वकील को बताया कि इस मामले में मुझे अभ्यारोपित किया जाने वाला है।’ इस मामले में अनुभव रखने वाले लोगों के एक समूह के मुताबिक, ट्रंप ने 2020 में अमेरिकी ट्रेजरी से सुरक्षा से जुड़े कई दस्तावेज लिए थे.

आरोप है कि ट्रंप ने उन्हें वापस नहीं किया। उधर, जब इस पर जांच शुरू हुई तो उन्होंने जांच प्रक्रिया में बाधा डालने का प्रयास किया। 77 वर्षीय ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार बनने जा रहे हैं. इससे पहले ट्रंप का नाम एक पोर्न स्टार को रिश्वत देने के मामले में भी आया था. इस बार अमेरिका के ‘विवादास्पद’ पूर्व राष्ट्रपति एक और कानूनी पेंच में फंसने जा रहे हैं.

Share This Article