PM Fasal Bima Yojana : 16 अगस्त है फसल बीमा की प्रीमियम जमा कराने की अंतिम तारीख, ऐसे ले सकते है फायदा

News Desk
PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana : किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं जिनके तहत उन्हें आर्थिक सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा उन किसानों के लिए योजनाएं चलाई जाती हैं जो लघु व सीमांत क्षेत्र के होते हैं। उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए अब केंद्र सरकार ने फसल बीमा योजना भी शुरू की है।

जिसके अंतर्गत खरीफ वर्ष 2023 के लिए सूचित की गई फसल के लिए प्रीमियम राशि जमा कराने की अंतिम तारीख 16 अगस्त 2023 है। जिन किसानों ने ऋण लिया है उनकी फसल बीमा की प्रीमियम किसानों की सहमति से बैंकों द्वारा जमा करें उनका फसल बीमा कर दिया जाता है।

इसके अलावा ऐसे किसान जिन्होंने ऋण नहीं लिया है या जिनका खाता बहुत पहले ही बंद हो चुका है वह भी फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए उन्हें एमपी ऑनलाइन द्वारा स्थापित किया गया कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर जितने जितने फसल के स्केल आफ फाइनेंस की 2% प्रीमियम राशि जमा करानी होती है। इसके बाद आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा हाल ही में सभी कृषि प्रसार कार्यकर्ताओं की बैठक हुई थी। इस बैठक के लिए उपसंचालक कृषि एमपीएस चंद्रावत ने शुक्रवार को अपने ऑफिस पर SBI General Insurance Company के विकास खंड प्रतिनिधि, कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक अमित नेगी और जिले के सभी कृषि प्रसार के कार्यकर्ताओं की मीटिंग ली थी। इस मीटिंग के दौरान उन्होंने सभी से यह बात कही है कि बिना निर्णय लिए हुए किसानों को अधिक से अधिक इस योजना के बारे में बताना है और इसका लाभ दिलाना है। जिसके लिए उपसंचालक, किसान कल्याण और कृषि विकास द्वारा 7000 हेक्टेयर/विकासखंड के लक्ष्य दिए गए हैं।

Share This Article