PM Kisan Samman Nidhi : 14 वी क़िस्त से वंचित रहे किसान जल्द करे ये जरूरी काम, इस दिन जारी हो सकती है 15वी क़िस्त

News Desk
PM Kisan Samman Nidhi

हाल ही केंद्र सरकार की तरफ किसानों को PM Kisan Samman Nidhi की 14वीं किस्त का तोहफा दिया गया है जिसके बाद में किसानों के चेहरे पर ख़ुशी नजर आ रही है। इस क़िस्त का पैसा लोगो के खाते में जमा हो गया है। बता दे, 27 जुलाई 2023 को 14वीं क़िस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। इस समय कुल 8.5 करोड़ रुपये खाते में आए थे।

आपको बता दे, केंद्र सरकार की तरफ से 17 हजार करोड़ रूपये किसानों के खाते में डाले गए है। लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में किसान इस योजना से वंचित रह गए है। जिन्होंने अपनी कागजी कार्यवाही पूरी नहीं की है। अब अगली योजना की चर्चा हो रही है जिस पर सरकार की तरफ से कोई सूचना नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक 15वीं किस्त किसानों को नवंबर के आखिरी सप्ताह में जारी की जा सकती है। अबकी बार इसमें किसानों की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi से जुडी महत्वपूर्ण बातें

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गयी PM Kisan Samman Nidhi इन दिनों किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। जो हर एक किसान का दिल जीत रही है। सरकार की इस योजना के तहत हर साल 2 हजार रूपये की 3 किस्तें यानि की पूरे 6 हजार रूपये किसानों के खाते में डाले जाने है।

प्रत्येक क़िस्त का अंतराल 4 महीना है। इस हिसाब से 15वीं किस्त नवंबर के आखिरी सप्ताह में आनी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब 12 करोड़ लोग Rgistered हैं। 15वीं किस्त में केवल 8.5 करोड़ किसानों के खाते में पैसे डाले जाएंगे। जो किसान इस क़िस्त से वंचित रहे है उन्हें e-KYC करना अनिवार्य है।

Share This Article